Makar Sankranti Recipe: तिल-गुड़ के लड्डू मकर संक्रांति में भर देंगे मिठास

Makar Sankranti Recipe: तिल-गुड़ के लड्डू मकर संक्रांति में भर देंगे मिठास
तिल-गुड़ के लड्डू की रेसिपी

Makar Sankranti Recipe/Til Ke Laddu Recipe: मकर संक्रांति 14 जनवरी को है. मकर संक्रांति पर स्नान के बाद तिल के लड्डू और गज़क खाई जाती है. इसके बाद ही खिचड़ी खाई जाती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated : January 11, 2021, 6:03 pm IST
  • Share this:

    Makar Sankranti Recipe/Til Ke Laddu Recipe: मकर संक्रांति 14 जनवरी को है. मकर संक्रांति पर स्नान के बाद तिल के लड्डू और गज़क खाई जाती है. इसके बाद ही खिचड़ी खाई जाती है. वैसे भी सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू खाने का मजा ही कुछ और है. तिल में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. वहीं गुड़ शरीर को गर्म रखता है और बेहतर पाचक की तरह भी काम करता है. आइए जानते हैं तिल के लड्डू बनाने की रेसिपी...

    सामग्री
    तिल- 2 कप (250 ग्राम)
    गुड़- 1 कप (250 ग्राम)
    काजू- 2 टेबल स्पून
    बादाम- 2 टेबल स्पून
    छोटी इलाइची - 7 से 8 (पिसी हुई)
    घी - 2 छोटी चम्मच

    तिल-गुड़ के लड्डू बनाने की रेसिपी:
    - तिल-गुड़ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छी तरह साफ कर लीजिये. भारी तले की कढ़ाई लेकर गरम कीजिये, मीडियम आग पर, लगातार चमचे से चलाते हुये, तिल को हल्के ब्राउन होने तक (तिल हाथ से मसले तो चूरा होने लगे) भून लीजिये. भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए. भुने तिल से आधे तिल हल्का सा कूट लीजिये या मिक्सी से हल्का सा चलाकर दरदरा कर लीजिये. साबुत और हल्के कुटे तिल मिला दीजिये.



    -  कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिये, गुड़ के टुकड़े डालिये और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिये, गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिये. गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने कुटे हुये तिल अच्छी तरह मिलाइये. फिर, इसमें काजू बादाम और इलाइची का पाउडर भी मिक्स कर दीजिए. गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है. इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए.

    -  हाथ को घी लगाकर चिकना कीजिये, मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण, लगभग एक टेबल स्पून उठाइये गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइये. तिल गुड़ के लड्डू तैयार हैं. तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुले हवा में छोड़ दीजिये. बिना मेवे के भी तिल गुड़ के लड्डू बना सकते हैं.