लॉकडाउन में घर पर करें पार्लर जैसा फ्रूट फेशियल, सोने जैसा चमक उठेगा चेहरा

लॉकडाउन में घर पर करें पार्लर जैसा फ्रूट फेशियल, सोने जैसा चमक उठेगा चेहरा
फ्रूट फेशियल से पहले चेहरे को कच्चे दूध से साफ कर लें.

कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण के कारण जो महिलाएं (Women) पार्लर नहीं जाना चाहतीं उनको आज हम घर में ही फ्रूट फेशिययल (Fruit facial) करने का तरीका बता रहे हैं.

  • Share this:
अनलॉक-1 (Unlock-1) में कुछ शर्तों के साथ पार्लर (Parlor) खोलने की मंजूरी है, लेकिन बाहर कोरोना (Corona) महामारी के कारण बहुत सारी महिलाएं(Women) बाजार नहीं जाना चाहती है. ऐसे में महिलाएं घर में खुद ही फ्रूट फेशिययल (Fruit facial) कर सकती हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको फ्रूट फेशियल करने का सही तरीका बता रहे है...

सबसे पहले चेहरे को साफ करें
फ्रूट फेशियल करने के पहले आपको चेहरा कच्चे दूध से अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. इसके बाद चेहरे को पानी से धोना होगा. अब रूई को दूध में भिगोकर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें.

स्किन को एक्‍सफोलिएट करें
चेहरे को जब दूध से धो लें तो स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करें. इसके लिए नींबू के जूस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर स्क्रब तैयार करें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पांच मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें.



Covid 19: मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए ख़ास टिप्स

स्किन पोर्स की सफाई करें
इस तरह से स्क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है, लेकिन इससे पोर्स बंद हो जाते हैं. पोर्स की सफाई के लिए चेहरे पर भाप लेना जरूरी है. पानी गर्म कर तौलिए से चेहरे को ढक कर भाप लेना चाहिए. आप चाहें तो फेशियल स्टीमर का भी इस्तेमाल इक काम में उपयोग कर सकते हैं.

फ्रूट पैक बनाएं
चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद अब फ्रूट पैक बनाने की बारी आती है. अगर आपकी स्किन रूखी है तो केले और शहद को मिलाकर पैक बना सकते हैं. अगर आप एंटी एजिंग फेस पैक बनाना चाहती हैं तो पपीते और शहद को मिलाकर पैक बनाएं. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बेरीज और नींबू के रस से पैक बनाएं.

फेस पैक लगाएं
इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं. करीब 10 मिनट तक इसस मसाज करें. इसके बाद 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को पानी से अच्छे तरीके से धोकर तौलिए से धीरे-धीरे सुखाएं.यहां तक की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप पाएगी कि आपके चेहरे में अलग सा निखार आ चुका है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading