मच्‍छरों से हैं परेशान? घर पर बनाएं मच्छर भगाने का तेल

मच्‍छरों को खुद से दूर रखने के लिए पिपरमिंट ऑयल काफी फायदेमंद होता है.Image Credit : Pexels/Jorge Sepúlveda

मच्‍छरों को खुद से दूर रखने के लिए पिपरमिंट ऑयल काफी फायदेमंद होता है.Image Credit : Pexels/Jorge Sepúlveda

गर्मी (Summer) आते ही मच्छरों (Mosquito) की तादाद बढ़ने लगती है. ऐसे में अगर आप केमिकल वाले स्प्रे नहीं यूज़ करना चाहते हैं तो आप घर (Homemade) पर भी मॉस्किटो रिपेलेंट (Mosquito Repellent) बना सकते हैं.

  • Share this:
Homemade Mosquito Repellent: अगर आपको बाजार में मिलने वाले मॉस्किटो रिपेलेंट (Mosquito Repellent) की खुशबू बहुत स्‍ट्रॉन्‍ग लगती है या इनके प्रयोग से एलर्जी की शिकायत रहती है तो बता दें कि आप घर (Home Made) पर भी अपने पसंद की खुशबू वाली मॉस्किटो रिपेलेंट ऑयल बना सकते हैं. ये आपकी स्किन के लिए तो सुरक्षित रहेगी ही, आप खतरनाक मच्‍छरों के आतंक से भी बचे रहेंगे. दरअसल, गर्मी (Summer) आते ही मच्‍छरों की समस्‍या हर किसी के लिए मुसीबत बन जाती है. जिनके घरों पर छोटे बच्‍चे हैं उन्‍हें तो खास ध्‍यान रखने की जरूरत पड़ती है. हालांकि अभी देश कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है और अधिकतर लोग होम आइसोलेशन में हैं. ऐसे में अधिकतर लोग आउटडोर गतिविधियों से दूर हैं. इसके बावजूद, घर के अंदर भी शाम के समय मच्‍छरों का आना लगा रहता है जो किसी भी हेल्‍दी इंसान को आसानी से बीमार बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि घर पर हम मच्‍छरों से बचने के लिए किस तरह खुद का बनाया हुआ मॉस्किटो रिपेलेंट ऑयल यूज कर सकते हैं.

पहला तरीका- पिपरमिंट ऑयल और कोकोनट ऑयल

मच्‍छरों को दूर करने के लिए पिपरमिंट ऑयल काफी फायदेमंद होता है. इसे अगर कोकोनट ऑयल के साथ प्रयोग किया जाए तो यह और भी प्रभावशाली तरीके से काम करता है. इसे हम आसानी से नेचुरल बग रिपेलेंट की तरह प्रयोग में ला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए भोजन में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्‍स, हार्ट रहेगा हेल्‍दी
दूसरा तरीका-लेमन ऑयल और यूकेलिप्‍टस ऑयल

एक एक चम्‍मच यूकेलिप्‍टस ऑयल और लेमन ऑयल को बराबर मात्रा में लें और इसे कोकोनट ऑयल या ऑलिव ऑयल के साथ मिक्‍स करें. बता दें कि नीलगिरी तेल यानी यूकेलिप्‍टस ऑयल में साइट्रोनियल और पी मिथेन, डायोल जैसे तत्‍व होते हैं जो मच्‍छरों को भगाने में काफी कारगर होते हैं.

तीसरा तरीका-नीम का तेल



एक शोध के मुताबिक, अगर नीम के तेल को कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर त्‍वचा पर लगाया जाए तो यह कई प्रजातियों के मच्‍छरों को दूर भगा सकता है. ऐसे में आप एक छोटे से बोतल में नीम ऑयल और कोकोनट ऑयल को बराबर मिलाकर रखें और मच्‍छरों से बचने के लिए इनका प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व

चौथा तरीका-टी ट्री ऑयल का प्रयोग

बता दें कि टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री तत्‍व होते हैं जिनका प्रयोग मच्‍छरों के काटने से हुए दानों को ठीक करने में किया जा सकता है. इसकी स्‍ट्रॉन्‍ग खुशबू की वजह से भी मच्‍छर दूर रहते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आप कोकोनट ऑयल के साथ बराबर मात्रा में इसका प्रयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज