होम /न्यूज /जीवन शैली /दिल्ली के पास स्थित मोरनी हिल्स घूमने का प्लान जरूर बनाएं, लें सर्दियों का असली मजा

दिल्ली के पास स्थित मोरनी हिल्स घूमने का प्लान जरूर बनाएं, लें सर्दियों का असली मजा

अगर आप दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो आपको हरियाणा में स्थित 'मोरनी हिल्स' घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए. मोरनी हिल्स हरियाणा का एक बेहद ही खूबसूरत छोटा हिल स्टेशन है.

अगर आप दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो आपको हरियाणा में स्थित 'मोरनी हिल्स' घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए. मोरनी हिल्स हरियाणा का एक बेहद ही खूबसूरत छोटा हिल स्टेशन है.

अगर आप दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो आपको हरियाणा में स्थित 'मोरनी हिल्स' घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए. मोर ...अधिक पढ़ें

    सर्दियों का मतलब ही बाहर घूमना होता है. लोग घर से दूर पिकनिक मनाने और मस्ती करने जाते हैं. हालांकि इस बार कोरोना के चलते लोग घर में रहना ही पसंद कर रहे हैं लेकिन अगर आप दिल्ली या दिल्ली के आसपास रहते हैं, तो आपको हरियाणा में स्थित 'मोरनी हिल्स' घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए. मोरनी हिल्स हरियाणा का एक बेहद ही खूबसूरत छोटा हिल स्टेशन है. लगभग 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मोरनी हिल्स बेहतरीन जगहों के साथ-साथ अद्भुद और आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए जाना जाता है. आइए आपको बताते हैं मोरनी हिल्स के आसपास मौजूद बेहतरीन पर्यटक स्थलों के बारे में.

    टिक्कर ताल
    मोरनी हिल्स घूमने का प्लान आप खूबसूरत जगह टिक्कर ताल से कर सकते हैं. टिक्कर ताल मोरनी हिल्स में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. यह ताल अपनी दो खूबसूरत झीलों के लिए प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है. आप इस झील में बोट राइड जैसी एक्टिविटीज भी इन्जॉय कर सकते हैं. इस ताल के आसपास मौजूद हरियाली और शांत वातावरण अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताने के लिए बेहद ही शानदार है. पिनकिन के लिए भी यह जगह मशहूर है.

    इसे भी पढ़ेंः Covid-19: जानें ट्रेन यात्रा के दौरान किन नियमों का पालन करना है जरूरी, नहीं तो...

    एडवेंचर पार्क
    टिक्कर ताल के बाद मोरनी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है एडवेंचर पार्क. इस पार्क में मौजूद कैफेटेरिया के साथ ट्री हाउस भी मौजूद है, जहां कॉफी और नाश्ते का लुफ्त लेते हुए बोट राइड, ट्रेकिंग, रस्सी चढ़ाई, बर्मा पुल, रैपेलिंग और रॉक-क्लाइम्बिंग के अलावा कई एडवेंचर एक्टिविटीज शानदार तरीके से इन्जॉय कर सकते हैं. यहां आप फैमली और बच्चों के साथ भी एक दिन के लिए घूमने जा सकते हैं.

    मोरनी किला
    अगर आप घूमने के साथ-साथ इतिहास के बारे में भी रूचि रखते हैं, तो आपको मोरनी किला भी अपने ट्रिप में शामिल करना चाहिए. मोरनी फोर्ट के नाम से फेमस यह किला यहां की पहाड़ी पर मौजूद है, जहां से आप आसपास के खूबसूरत नज़ारों का लुफ्त उठा सकते हैं. कहा जाता है कि हरियाणा पर्यटन विभाग अब इसे एक लक्ज़री होटल में बदलने करने की योजना बना रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोरनी हिल्स चंडीगढ़ के नजदीक हरियाणा के पंचकूला जिले में स्थित है.

    इसे भी पढ़ेंः गोवा के इन प्राइवेट बीच पर पार्टनर के साथ बिताएं सुकून भरे पल

    गुरुद्वारा नाडा साहिब
    जब आप हरियाणा के आसपास और पंचकूला में घूमने के लिए निकले हैं, तो गुरुद्वारा नाडा साहिब दर्शन के लिए भी जरूर पहुंचें. शिवालिक तलहटी में घग्गर नदी के तट पर पंचकूला में स्थित गुरुद्वारा नाडा साहिब सिखों का बेहद ही पवित्र और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. इसके आसपास मौजूद शांत वातावरण पर्यटकों के लिए और भी खास माहौल बनाता है. इस गुरुद्वारा के बारे में कहा जाता है कि गुरु गोबिंद सिंह इस जगह पर ठहरे थे.

    Tags: Lifestyle, Tourism, Travel

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें