घर पर इस तरह बनाएं आयुष क्वाथ, पलभर में बढ़ाएं इम्यूनिटी

घर पर इस तरह बनाएं आयुष क्वाथ, पलभर में बढ़ाएं इम्यूनिटी
आयुष क्वाथ के सेवन का सबसे अच्छा तरीका काढ़ा के रूप में इसे पीना ही है.

अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के लिए लोग काढ़ा (Kadha) और आयुष क्वाथ (Ayush Kwath) का सेवन कर रहे हैं. आयुष मंत्रालय के दावे के अनुसार इसे पीने से लोगों की इम्यूनिटी को मजबूत में मदद मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 2:32 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. विश्वभर के तमाम वैज्ञानिक इस वायरस का सटीक इलाज (Treatment) ढूंढ़ने में जुटे हुए हैं. दूसरी तरफ, मॉनसून (Monsoon) के मौसम में एलर्जी, वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम की समस्या भी नजर आ रही है. कोरोना काल में ये परेशानियां भी लोगों की घबराहट का कारण बन रही हैं. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के लिए लोग काढ़ा (Kadha) और आयुष क्वाथ (Ayush Kwath) का सेवन कर रहे हैं. आयुष मंत्रालय के दावे के अनुसार इसे पीने से लोगों की इम्यूनिटी को मजबूत में मदद मिल सकती है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर ही आयुष क्वाथ तैयार कर सकते हैं.

आयुष क्वाथ बनाने की सामग्री
तुलसी के पत्ते- 4
दालचीनी छाल- 2
सुंथी- 2
कृष्ण मारीच- 1



इसे भी पढ़ेंः क्‍या है ए2 घी? इसके सेवन से चुटकियों में ऐसे बूस्‍ट होती है इम्‍यूनिटी

घर पर कैसे बनाएं
इसे बनाने के लिए चारों जड़ी बूटियों को साथ मिलाकर पीस लें और करीब 3 ग्राम पाउडर तैयार कर लें. लगभग 150 मिलीलीटर पानी को उबालें. जब पानी उबल जाए तो उसमें इस पाउडर को अच्छी तरह मिलाएं. काढ़ा बन जाने के बाद आप इसमें गुड़ या नींबू का रस मिलाएं और गर्म-गर्म ही इसका सेवन करें. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. ऐसे में मंत्रालय के मुताबिक आयुष क्वाथ का इस्तेमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. इसका सेवन नियमित रूप से दिनभर में 2 बार किया जा सकता है.



कैसे करें इसका सेवन
आप चाहें तो इस पाउडर को अधिक समय तक भी रख सकते हैं. वहीं, कई आयुर्वेदिक दुकानों में भी ये उपलब्ध है. इन्हें आप किसी पाउच या टी बैग में भी डालकर रख सकते हैं. इसके अलावा, इस मिश्रण से बने टैबलेट भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो रहे हैं. हालांकि आयुष क्वाथ के सेवन का सबसे अच्छा तरीका काढ़ा के रूप में इसे पीना ही है. आप चाहें तो उबलते पानी में इसे मिलाकर चाय या गर्म ड्रिंक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि आयुष क्‍वाथ 4 औषधीय जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया एक मिश्रण है. इसमें मिलाए गए तत्वों का इस्तेमाल कई घरों में आमतौर पर मसालों के रूप में होता रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज