Home /News /lifestyle /

Kele ki Tikki: इस नवरात्रि बनाएं कच्चे केले की टिक्की, ये है आसान रेसिपी

कच्चे केले की टिक्की (Kele ki Tikki). Image - Shutterstock.com

कच्चे केले की टिक्की (Kele ki Tikki). Image - Shutterstock.com

Kele ki Tikki: इस नवरात्रि बनाएं कच्चे केले की टिक्की, ये है आसान रेसिपी

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़65

    कच्चे केले की टिक्की (Kele ki Tikki): नवरात्रि (Navratri) की शुरुआत होने जा रही है. इस साल 07 अक्टूबर से नवरात्रि का प्रारंभ होगा. इसके साथ ही अगले नौ दिनों तक मां दुर्गा (Goddess Durga) की उपासना के लिए विशेष पूजा-पाठ किया जाएगा. माता की भक्ति के इन नौ दिनों में बड़ी संख्या में लोग उपवास रखेंगे. कुछ लोग जहां नवरात्रि के पहले और अंतिम दिन उपवास करेंगे, वहीं कुछ लोग तो नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक व्रत का पालन करेंगे. उपवास के दौरान किस तरह का फलाहार लिया जाए ये भी महत्वपूर्ण हो जाता है. यह शरीर को पौष्टिक बनाने के साथ ही स्वादिष्ट भी होना चाहिए. अगर आप उपवास के दौरान आलू की डिशेस खाकर उकता गए हैं तो हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो शायद अबतक आपने एक बार भी ट्राई नहींकी हो. जो एनर्जी बढ़ाने के साथ ही स्वादिष्ट भी है.
    इस बार हम आपको अवधी की प्रसिद्ध डिश कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को व्रत के दिनों में आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है. इसके लिए इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें.

    कच्चे केले की टिक्की के लिए सामग्री
    कच्चे केले – 6
    कॉर्न फ्लोर – 2 चम्मच
    हरी मिर्च कटी – 4
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
    हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
    काली मिर्च पिसी – 1/2 टी स्पून
    नींबू रस – 1 टेबल स्पून
    हरा धनिया बारीक कटा
    सेंधा नमक – स्वादनुसार
    तेल – तलने के लिए

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: इस नवरात्रि बनाएं ‘व्रत वाला पुलाव’, ये है आसान रेसिपी

    कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि
    कच्चे केले की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसे गैस पर मध्यम आंच में रखकर पानी डालकर गर्म करें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें कच्चे केले डाल दें. ये ध्यान रखें की केलों को पानी में छिलके सहित ही डालना है. इसके बाद केलों को पानी में अच्छे से उबाल लें. यह प्रक्रिया तब तक करें जब तक कि केले मुलायम न हो जाएं. अब बाउल लें और मुलायम हो चुके केलों का छिलका उतारकर उसमें रख दें. इसके बाद सभी केलों को अच्छी तरह से मैश कर लें.
    अब इसमें कॉर्न फ्लोर, नींबू रस, गरम मसाला, धनिया पाउडर और मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें. जब यह मिश्रण अच्छे से तैयार हो जाए तो इसकी समान अनुपात में छोटी-छोटी लोइयां बना लें. इसके बाद इन्हें हल्के हाथों से दबाते हुए टिक्की का शेप दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें मीडियम आंच पर तेल को गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो तैयार टिक्कियों को उसमें फ्राई करने के लिए डाल दें. टिक्की को तब तक फ्राई करें जब तक की उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इस तरह तैयार सभी टिक्कियों को फ्राई कर लें.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई
    इस तरह आपकी कच्चे केले की टिक्की बनकर तैयार हो चुकी है. अब इसे टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है. आप चाहे तो उपवास को ध्यान में रखते हुए दही के साथ भी इसका फलाहार के लिए सेवन कर सकते हैं. यह व्रत के दौरान न सिर्फ शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगी बल्कि रुटीन फलाहार से भी इसका टेस्ट काफी अलग लगेगा.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Navaratri Foods

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर