आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल कीजिए कॉफी फेस पैक-Image credit/ pexels-shiny-diamond

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल कीजिए कॉफी फेस पैक-Image credit/ pexels-shiny-diamond

चेहरे की खूबसूरती को निखारने (Grooming) के लिए ब्यूटी पॉर्लर जाने की बजाय आप घर पर बने (Homemade) कॉफी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉफी फेस पैक को घर पर बनाना बेहद आसान (Easy) है.

  • Share this:
कॉफी पीने का शौक तो बहुत लोगों को होता है लेकिन कई बार ये जूनून (Passion) इतना ज्यादा होता है कि अलग-अलग तरह की कॉफ़ी का टेस्ट लेने के लिए लोग कहीं भी जाने और कितना भी खर्च करने को तैयार रहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफ़ी का केवल स्वाद ही बेहतरीन (Superfine) नहीं होता बल्कि इसको पीने के भी कई फायदे होते हैं.लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कॉफ़ी को केवल पीने के ही नहीं बल्कि इसको फेस पर लगाने के भी कई सारे फायदे होते हैं. जी हां, कॉफ़ी में मौजूद गुण (Quality)आपकी सेहत के साथ ही आपकी ब्यूटी को भी ग्रूम करते हैं.आइए बताते हैं ब्यूटी को ग्रूम करने के लिए कॉफ़ी के फेस पैक घर पर आप किस तरह से तैयार कर सकते हैं.

कॉफी-नारियल तेल

फेस पैक बनाने के लिए दो चम्मच कॉफ़ी को एक बोल में निकालें. इसमें एक छोटा चम्मच नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह से दोनों को मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें, सूखने पर ताज़े पानी से धो लें.



ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम
 कॉफी-शहद



पैक बनाने के लिए आप कॉफ़ी  के साथ शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच कॉफ़ी बोल में लेकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अच्छी तरह से दोनों चीज़ों को मिलाकर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. आधा घंटा ऐसे ही लगा रहने दें फिर ताज़े पानी से धो लें.

कॉफी -कच्चा दूध

कॉफ़ी फेस पैक के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच कॉफ़ी  में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाएं. इस को अच्छी तरह से फेंट कर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को पैक की तरह फेस पर अप्लाई करें. बीस मिनट तक इस पैक को लगा रहने दें फिर धो लें.

ये भी पढ़ें: त्वचा और बालों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है विटामिन-ई, जानिए रूटीन में कैसे करें शामिल
कॉफी-नारियल तेल-हल्दी



कॉफ़ी में हल्दी या दालचीनी मिलाकर भी आप फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच कॉफ़ी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं साथ ही दो चुटकी हल्दी या दालचीनी पाउडर भी मिला लें. सब चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स करके इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें.

कॉफी-ऑलिव ऑयल

पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच कॉफ़ी लें. इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इस पैक को फेस और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं. सूखने तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज