Kathal Ka Pakora Recipe: झटपट बनाएं कटहल के क्रिस्पी पकौड़े, लोग कहेंगे वाह

Kathal Ka Pakora Recipe: झटपट बनाएं कटहल के क्रिस्पी पकौड़े, लोग कहेंगे वाह
कटहल के क्रिस्पी पकौड़े

सर्दियों के मौसम में चाय के साथ टेस्‍टी पकौड़े भी खाने को मिल जाएं तो क्‍या बात है. और पकौड़े अगर कटहल के हों तो मजा ही जा जाए. तो इस बार अपनों के साथ कटहल के टेस्‍टी पकौड़े खाना न भूलें.

  • Share this:

    Kathal Ka Pakora Recipe: सर्दियों के मौसम में लोग कई बार चाय पीते हैं. ऐसे में इनके साथ पकौड़े भी बनाए जाते हैं. चाय के साथ आपने गोभी, प्‍याज और आलू के पकौड़े तो कई बार खाए होंगे, मगर इस बार जरूर खाएं कटहल के टेस्‍टी पकौड़े. इनका स्‍वाद आपका मूड बना देगा औेर आपके यह पकौड़े खाकर मेहमानों का भी जी खुश हो जाएगा. तो आइए जानते हैं कटहल के पकौड़े की बनाने का तरीका.

    कटहल का पकौड़ा बनाने के लिए सामग्री
    कच्चा कटहल- 500 ग्राम
    नमक- 1.5 छोटी चम्मच
    हींग- ½ चुटकी
    बेसन- 1 कप
    चावल का आटा- ½ कप
    हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
    लाल मिर्च पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
    धनिया पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
    अमचूर पाउडर- ½ छोटी चम्मच
    गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
    अजवाइन- ½
    तेल- तलने के लिए

    कटहल के पकौड़े बनाने की विधि
    सबसे पहले कटहल को छोटे छोटे पीस में काट लें और बीज के पीछे का भाग निकाल लें. अब कुकर में ½ कप पानी, ¾ चम्मच नमक और 1 चुटकी हींग डालकर कटा हुआ कटहल डालकर ढक्कन बंद कर आंच पर रख दें और एक सीटी आने दें. थोड़ी देर बाद कुकर का ढक्कन खोलकर इसे निकाल लीजिए और बचा हुआ पानी फेंक दीजिए. अब एक गहरे तले वाले पैन में तेल डालकर हल्की आंच पर गर्म करें. एक गहरे बर्तन में बेसन, चावल का आटा, स्वादानुसार नमक और अंदाज से थोड़ा सा पानी डालकर एक घोल बना लें. इस घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा मिर्च, धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला और अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें 1 स्पून तेल भी डालकर मिलाएं. अब इस घोल में उबले हुए कटहल के टुकड़े डालकर मिला लें और हल्दी डालकर मिलाएं. लीजिए तैयार है क्रिस्पी पकौड़ा बनाने के लिए आपका घोल.



    ये भी पढ़ें - Suji Ka Cheela Recipe: फटाफट बनाएं सूजी चीला

    कड़ाही में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लें. इसके बाद पकौड़े के घोल को थोड़ा थोड़ा कर इस तेल में टपकाएं. मद्धम आंच पर पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. अब इन पकौड़ों को एक कागज़ लगी प्लेट पर निकाल लें, ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले. इसी तरह सारे पकौड़ों को तल लीजिए. अब इन पकौड़ों को एक सर्विंग प्लेट में निकालकर टोमेटो केचप या धनिए और टमाटर की खट्टी चटनी के साथ सर्व करें.