• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी
साबूदाना वड़ा रेसिपी (Sabudana Vada Recipe).

साबूदाना वड़ा रेसिपी (Sabudana Vada Recipe).

Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़311
  • Share

    Navaratri Foods: हमारे देश में त्यौहारों पर उपवास की प्राचीन परंपरा रही है. नवरात्रि (Navratri) के नौ दिनों में लोग पूरी तरह से उपवास रखते हैं. इस दौरान वे सिर्फ फलाहार ही करते हैं. नौ दिनों तक लगातार उपवास पर रहने पर एक जैसा फलाहार भी कई बार पसंद नहीं आता है. ऐसे में हर रोज किसी नई फलाहार रेसिपी को ट्राई करने का मन करता है. हम आपको फलाहार में सबसे ज्यादा बनाई जाने वाली ऐसी ही एक रेसिपी साबूदाना वड़ा (Sabudana Vada)को घर में ही तैयार करने की विधि बताने जा रहे हैं. इसे घर में बेहद कम वक्त में ही आसानी से बनाया जा सकता है. यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं.

    साबूदाना वड़ा के लिए सामग्री
    साबूदाना – 1 कप
    मूंगफली दाने (कुटे) – 1/2 कप
    उबले आलू (मैश किए) – 2
    लाल मिर्च पाउडर – 2 चुटकी
    सेंधा नमक – 3 चुटकी
    नींबू का रस – 1/2 टेबल स्पून
    चीनी – 1/4 टेबल स्पून
    जीरा – 1/2 टेबल स्पून
    किशमिश – 1/2 टी स्पून
    घी – 2 टेबल स्पून

    इसे भी पढ़ें: Poha Recipes: पोहा खाना करते हैं पसंद? इन 5 वैराइटीज़ को जरूर करें ट्राई

    साबूदाना वड़ा बनाने की विधि –
    साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें साबूदाना डालकर गलाएं. कम से कम 2 घंटे तक साबूदाना गलने दें जिससे वह नरम हो जाए. जब साबूदाना अच्छे से नरम हो जाए तो बर्तन का अतिरिक्त पानी फेंक दें और साबूदाना को एक अलग बर्तन में रख दें. इसे ऐसे ही लगभग 2-3 घंटे तक रहने दें. अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें दो उबले आलू डाल दें. इसे हाथों से अच्ची तरह से मसल लें. इस बीच आधा कप मूंगफली दाने को मध्यम आंच पर सेंके. यह यह अच्छी तरह से सिक जाएं तो इन्हें एक बाउल में अलग रख दें.

    इसे भी पढ़ें: फास्ट फूड खाने का है मन, ब्रेकफास्ट में इन 5 तरह की मैगी वैराइटीज का लें मज़ा

    अब एक छोटी क़ड़ाही लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. फिर इसमें जीरा और किशमिश डालकर फ्राई करें. कुछ सेकंड तक फ्राई करने के बाद गैस को बंद कर दें. अब साबूदाना, मसले आलू और अच्छे से कूटे हुए मूंगफली दाने को एक बड़े बाउल में एकसाथ अच्छे से मिला लें. अब इसमें नमक, नींबू रस और शक्कर को भी मिला दें. इसमें जीरा और किशमिश के मिश्रण को डाल दें और अच्छी तरह से सभी को मिलाएं.

    साबूदाना वड़ा के मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें और फिर हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगा लें. और मिश्रण के भाग को उठाकर हथेलियों पर रखें और वड़ा का आकार दें. इस बीच एक कड़ाही में तेल गर्म कर तैयार किए गए वड़ा को उसमें फ्राई करने के लिए डालें. लगभग 10 मिनट तक साबूदाना वड़ा को अच्छे से फ्राई करें. जब वे सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं तक गैस की आंच को धीमी कर दें. इस तरह आपके फलाहार के लिए क्रिस्पी साबूदाना वड़ा तैयार हो गए हैं. इसे आप चटनी के साथ खा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज