अपना शहर चुनें

States

Dal Tadka Recipe: ऐसे बनाएं ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का, स्‍वाद हो जाएगा दोगुना

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़290
  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 5:04 PM IST
  • Share this:
Dal Tadka Recipe: आपने कई बार घर में दाल बनाई होगी. मगर कई बार महसूस किया होगा कि ढाबे पर जो दाल (Daba Style Dal) बनती है, उसका स्वाद कुछ अलग और निराला होता है. इसकी वजह यह है कि उसमें डाले जाने वाला तड़का अलग तरह का होता है. अगर आप भी अपने घर पर ढाबे जैसा स्‍वाद चाहते है, तो अपने घर की दाल में लगाएं ढाबे जैसा तड़का. आपकी दाल का स्‍वाद दोगुना हो जाएगा और यह सबको बेहद पसंद आएगा, तो आइए जानें ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का बनाने का तरीका-

ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का के लिए सामग्री
अरहर दाल - दो कप
टमाटर - 3 बारीक कटे हुए
प्याज 2 कटी हुई
हरी मिर्च 4 तीन छोटी छोटी कटी हुई
धनिया पाउडर - 2 छोटे चम्मच
हल्दी - 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
जीरा - 1 छोटा चम्मच
अदरक और लहसुन पेस्ट - 1 चम्मच
हींग - 1 चुटकी भर
साबुत लाल मिर्च - 1
घी या मक्खन - 2 बड़े चम्मच
नमक - स्वादानुसार

ये भी पढ़ें - Egg Halwa Recipe: सर्दियों में बनाएं अंडे का हलवा, टेस्‍टी भी और हेल्‍दी भी

ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का बनाने की विधि
ढाबा स्टाइल में दाल तड़का बनाने के लिए आपको बस इतनाकरना है कि अरहर की दाल को धो लें और कुछ देर के लिए इसे भिगो दें. इसके बाद इस दाल को कूकर में डालें. फिर जरूरत के अनुसार इसमें पानी डालें और फिर इसमें हल्दी, नमक मिलाकर इसे पकने के लिए रख दें. जब यह गल जाए तो गैस बंद करके इसे नीचे उतार लें. फिर एक कड़ाही में एक चम्मच घी डाल कर इसे गरम होने दें. फिर इसमें प्याज डालें और अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल कर इसे भून लें. हरी मिर्च भी इसमें डाल दें और कुछ मिनट और भून लें. फिर इसमें टमाटर, लाल मिर्च और धनिया पाउडर भी डाल दें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकने दें.

ये भी पढ़ें - Moong Dal Kachori Recipe: आलू नहीं इस बार बनाएं मूंगदाल की कचौड़ी

इसके बाद इस कड़ाही में उबली हुई दाल डालें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकाएं. जब यह कुछ पक जाए तो इसे गैस से उतार लें. इसके बाद एक पैन में घी डालें जब यह गरम हो जाए तो इसमें जीरा डालें. फिर इसमें साबुत लाल मिर्च के अलावा हींग का तड़का लगाएं. फिर इस तड़के को दाल में डाल दें और दाल को चम्‍मच से चलाएं. अब बारीक कटा हुआ हरा धनिया से इसे सजाएं. आपकी ढाबा स्टाइल तड़के वाली दाल बन कर तैयार हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज