Namak Para Recipe: सुबह ब्रेकफास्‍ट में बनाएं कुरकुरे नमकपारे, सब बोलेंगे वाह

4/5
50 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़300
  • Share this:
Namak Para Recipe: हर सुबह नाश्‍ते (Breakfast) में कुछ अलग खाने को मिल जाए तो क्‍या बात है. तो इस बार बनाइए टेस्‍टी नमकपारे. यकीन मानिए इसका स्‍वाद (Taste) सबका दिल जीत लेगा. इन्‍हें बनाने के लिए बाजार से कुछ अलग लाने की जरूरत भी नहीं पड़ती, आपके किचन (Kitchen) में सब आसानी से मिल जाएगा और इसे बनाने में ज्‍यादा समय भी नहीं लगता और न ही ज्‍यादा मेहनत ही करनी पड़ती है. तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

नमकपारे बनाने के लिए सामग्री
मैदा- 2 कप
तेल- ¼ कप (मैदा में मिलाने के लिए)
नमक- ½ स्वादानुसार
अजवायन- ½ छोटा चम्मच
तेल- नमकपारे तलने के लिए

ये भी पढ़ें - Bharwan Paneer Bhindi Recipe: डिनर में बनाएं भरवां पनीर भिंडी

नमकपारे बनाने की वि​धि
सबसे पहले मैदा में नमक, अजवायन और तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पूरी जैसा सख्त आटा गूंथने के बाद आटे को मसल-मसलकर चिकना करें. गुंथे आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें. इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गरम करें. आटे को फिर से मसलकर चिकना करें. आटे को 2 भागों में बांट लीजिए. एक भाग को उठाकर गोल कर लीजिए. इसे चकला बेलन की मदद से ¼ सेमी मोटा रखते हुए बड़ा बेल लीजिए.

ये भी पढ़ें - Coconut Halwa Recipe: मिनटों में बनेगा नारियल का टेस्‍टी हलवा

बेली हुई बड़ी पूरी को ¾ इंच के चौकोर आकार में काटकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए पहले इसे लंबाई में काटिए और फिर चौड़ाई में काट लीजिए. नमकपारे तलने के लिए बहुत ज्यादा गरम तेल की आवश्यकता नही है. चौकोर टुकड़े डालकर धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तलें. इन्‍हें धीमी आंच पर ही तलें वरना ये खस्ता नहीं बनेंगे. बीच-बीच में नमकपारों को कलछी से घुमा दीजिए. आपके कुरकुरे नमकपारे तैयार हैं. ठंडा होने के बाद एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज