घर पर सेब की मदद से बनाएं फेस मास्क, लॉकडाउन में चमक उठेगा चेहरा

घर पर सेब की मदद से बनाएं फेस मास्क, लॉकडाउन में चमक उठेगा चेहरा
इस बार आप लॉकडाउन में घर में बैठकर सेब की मदद से पील ऑफ मास्क बना सकते हैं और चेहरे को एक नया निखार दे सकते हैं.

कई बार बाजार (Market) से खरीदे हुए पील ऑफ मास्क (Peel of Mask) में मौजूद कैमिकल स्किन (Skin) को सूट नहीं करते और त्वचा पर कई तरह की परेशानियां नजर आने लगती हैं. ऐसे में आप घर में रखी कई चीजों की मदद से पील ऑफ मास्क बना सकते हैं.

  • Share this:
पील ऑफ मास्क (Peel of Mask) चेहरे की कई तरह की समस्याओं को दूर करता है. यह पिंपल्स (Pimples) से लेकर झुर्रियों और दाग-धब्बों को मिटाने का काम करता है. साथ ही ये चेहरे को ग्लोइंग (Glowing) बनाता है. सप्ताह में दो बार पील ऑफ मास्क का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि कई बार बाजार (Market) से खरीदे हुए पील ऑफ मास्क में मौजूद कैमिकल स्किन को सूट नहीं करते और त्वचा पर कई तरह की परेशानियां नजर आने लगती हैं. ऐसे में आप घर में रखी कई चीजों की मदद से पील ऑफ मास्क बना सकते हैं. सेब खाना तो सबको पसंद होता है और ये हर मौसम में मिलता है.

इस बार आप लॉकडाउन में घर में बैठकर सेब की मदद से पील ऑफ मास्क बना सकते हैं और चेहरे को एक नया निखार दे सकते हैं. गर्मियों में चेहरे का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है और ऐसे में सेब आपकी काफी मदद कर सकता है. इसे बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं होती और यह स्किन पर कोई बैड इफेक्ट भी नहीं करता. आइए बताते हैं कैसे घर पर आप इसे तैयार कर सकते हैं.

सेब का पील ऑफ मास्क
मैलिक एसिड कैमिकल्स फेशियल पील स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. मैलिक एसिड फलों और सब्जियों में पाया जाता है. यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है और साथ ही झुर्रियों को भी कम करता है. त्वचा पर मेलेनिन के प्रोडक्ट्स को कम करके चेहरे से पिग्मेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है. इस फेशियल पील को सेब की मदद से आप घर पर ही बना सकते हैं.
कैसे बनाएं


इसे बनाने के लिए एक छोटा सेब, दो बड़े चम्मच कच्चा दूध और एक छोटा चम्मच शहद की जरूरत होती है. सबसे पहले सेब को छील कर काट लें और ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में दूध और शहद डालकर मिक्स कर लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज