महंगी क्रीम के झांसे में न आएं, घर पर बनाएं पपीते से ये पांच फेसपैक

पपीते में पपेन नाम का एंजाइम होता है, जो चेहरे का कालापन दूर और धाग-धब्‍बों को साफ कर चेहरा निखारता है

News18Hindi
Updated: July 13, 2018, 8:23 AM IST
महंगी क्रीम के झांसे में न आएं, घर पर बनाएं पपीते से ये पांच फेसपैक
पपीते से घर पर बनाएं फेसपैक
News18Hindi
Updated: July 13, 2018, 8:23 AM IST
पपीते के फायदे तो बहुत सारे हैं ही, इसके इस्‍तेमाल भी कुछ कम नहीं हैं. पका हुआ हो तो फल के रूप में खाओ. स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहेगा. पपीता कच्‍चा हो तो सब्‍जी, रायता, भुर्ता बनाकर खाओ. पाचन को दुरुस्‍त रहेगा, शरीर को बल प्रदान करेगा. ये तो हुई स्‍वास्‍थ्‍य और खाने की बात. इसके अलावा भी पपीते के कई और इस्‍तेमाल हैं. जैसेकि यह आपकी त्‍वचा को गोरा, सुंदर और मुलायम बनाने में भी मददगार होता है. आपकी रसोई में मौजूद यह फल ब्‍यूटी का बेहतरीन स्रोत है. पपीते में पपेन नाम का एंजाइम होता है, जो चेहरे के कालेपन को दूर करता है और धाग-धब्‍बों को साफ कर चेहरा निखारता है. पपीते से आप कई प्रकार के घरेलू फेसपैक तैयार कर सकते हैं.

नेल पेंट Hacks: नाखूनों पर लगाने के अलावा भी ये हैं गज़ब के इस्तेमाल

पपीते से घर पर बनाएं फेसपैक

1. पपीता और शहद

सबसे पहले पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उसी अच्‍छी तरह मैश करें. फिर उसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. दोनों को अच्‍छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. चेहरे पर चमक और निखार आएगा.

नेल पेंट Hacks: नाखूनों पर लगाने के अलावा भी ये हैं गज़ब के इस्तेमाल

2. पपीता और नींबू का रस
पपीते को अच्छी तरह मैश करें. 10-12 बूंदे नींबू का रस की मिलाएं. दोनों को अच्‍छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ध्‍यान रहे कि यह पैक आंखों और पल्‍कों पर न लगने पाए. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. चेहरे पर चमक और निखार आएगा. यह दाग-धब्‍बों और टैनिंग को मिटाने का काम करता है.

पपीता एक इस्‍तेमाल अनेक


3. पपीता और टमाटर
यह पैक बनाने के लिए पपीते को अच्‍छी तरह मैश करके उसमें एक छोटे टमाटर का पल्प मिलाएं. दोनों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करके चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. इस पैक के नियमित इस्‍तेमाल से चेहरे की रंगत निखरती है.

4. पपीता और मुल्तानी मिट्टी
यह पैक ऑयली स्किन के लिए सबसे बेहतर होता है. मुल्तानी मिट्टी की यह तासीर है कि वह त्‍वचा से तैलीय तत्‍वों को कम करती है और पपीता रंग निखारता है. इसलिए एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी पाउडर और एक टुकड़ा पपीते का मैश मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर सूखने पर ठंडे पानी से धो लें.

पपीता निखारता है त्‍वचा का रंग


5.पपीता और केला
पपीता और केले को बराबर मात्रा में लेकर, अच्‍छी तरह मसलकर उसका पेस्‍ट तैयार करें. फिर सावधानी से आंखों और पल्‍कों को बचाते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर सूखने पर ठंडे पानी से धो लें.

6. पपीता और चंदन पाउडर
रंग निखारने के लिए यह पैक सबसे ज्‍यादा कारगर है. पपीते के पेस्‍ट में एक चम्‍मच चंदन पाउडर मिलाएं. फिर सावधानी से आंखों और पल्‍कों को बचाते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. फिर सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. रंग निखरेगा और त्‍वचा में चमक आएगी.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर