लाइव टीवी

रेसिपी: लॉकडाउन में घर पर ही बनाएं बाजार जैसे गोलगप्पे, खाकर आएगा मजा

News18Hindi
Updated: April 18, 2020, 9:50 AM IST
रेसिपी: लॉकडाउन में घर पर ही बनाएं बाजार जैसे गोलगप्पे, खाकर आएगा मजा
अगर आपका मन रोडसाइड वाले गोल गप्पे खाने का मन कर रहा है तो आप घर पर ही क्रिस्पी गोलगप्पे बना सकते हैं.

अगर आपके बच्चे गोल-गप्पे खाने की जिद कर रहे हैं तो घर पर ही इन्हें बनाने के लिए ट्राई कीजिए. इन्हें घर पर बनाना काफी आसान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2020, 9:50 AM IST
  • Share this:
लॉकडाउन में अगर आपका मन रोडसाइड वाले गोल गप्पे खाने का मन कर रहा है तो आप घर पर ही क्रिस्पी गोलगप्पे बना सकते हैं और अपने मूड को फ्रेश कर सकते हैं. घर पर बने गोल गप्पे खाने से आपके मुंह का स्वाद तो बदलेगा ही साथ ही स्ट्रेस भी दूर होगा. अगर आपके बच्चे गोल-गप्पे खाने की जिद कर रहे हैं तो घर पर ही इन्हें बनाने के लिए ट्राई कीजिए. इन्हें घर पर बनाना काफी आसान है. आइए बताते हैं आपको इसकी रेसिपी.

गोल गप्पे बनाने की सामग्री

गोल गप्पे की पूरी बनाने के लिए सामग्री
सूजी- 1 कप



गेहूं का आटा- 1 कप


नमक- 1 बड़ा चम्मच
बेकिंग पाउडर- 1 चुटकी
पानी- आटा गूथने के लिए
तेल-तलने के लिए

गोल गप्पे का पानी बनाने के लिए सामग्री
धनिया पत्ता- 1 कप
पुदिना पत्ता- 1 कप
हरी मिर्च- 3 से 4
अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
इमली का पानी- 1 कप
नींबू का रस- 2 बड़े चम्मच
काला नमक- 1 बड़ा चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
नमक-स्वादानुसार
जीरा पाउडर- डेढ़ बड़ी चम्मच
धनिया पाउडर-1 बड़ा चम्मच
अमचूर पाउडर- 1 बड़ा चम्मच

गोल गप्पे का फिलिंग बनाने के लिए सामग्री
आलू- 5( उबले हुए)
काला चना-1 कप ( उबले हुए)
धनिया पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च- 1 बड़ा चम्मच (कुटी हुई)
काला नमक- 1 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
धनिया पत्ती- 2 बड़े चम्मच

गोल गप्पे बनाने की विधि
सबसे पहले एक बड़े बाउल में सूजी, आटा, बेकिंग पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. फिर इनमें पानी डालते हुए अच्छे से गूथ लें. गूंथा हुआ आटा ज्यादा हार्ड नहीं होना चाहिए. इसके बाद इस आटे को एक मुलायम कपड़े से ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आधा घंटा बीत जाने के बाद कढ़ाई में तेल गर्म करें. गोलगप्पे की पूरियों को फ्राई करने के लिए तेल को अच्छी तरह से गर्म करें. इसके बाद गूंथे हुए आटे की लोइयां बना लें और उन्हें छोटी पूरियों के आकार में बेल लें.

इसके बाद इन पूरियों को अच्छे से फ्राई कर लें. इसके बाद इन्हें ढक कर रख दें. ये बिल्कुल क्रिस्पी बनेंगी. वहीं दूसरी तरफ गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए मिक्सी में धनिया पत्ता, पुदीना पत्ता, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस और इमली का पानी डालें. अब इन सबका एक अच्छा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मिक्सर से निकालकर छान लें और एक बाउल में डाल दें.

अब इस पानी में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, काला नमक, अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए इसमें करीब 1 लीटर पानी एड कर दें. एक बार फिर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आपके गोलगप्पे का पानी तैयार है. अब गोलगप्पे की फिलिंग तैयार करने के लिए एक बाउल में उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें काला चना, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक, नमक, कुटी हुई लाल मिर्च और धनिया पत्ती मिला लें. इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब आप गोलगप्पे का मजा ले सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 10:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading