किचन में मौजूद इन 2 चीजों से बनाएं हेयर डाई, सफेद बालों को चुटकियों में कर देगा काला

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों को काला बनाए रखने के साथ साथ उन्हें इंफेक्‍शन से भी बचाता है.
विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों को काला बनाए रखने के साथ साथ उन्हें इंफेक्‍शन से भी बचाता है.

बालों को काला (Black) और चमकदार बनाने के लिए आंवला (Amla) आपकी मदद कर सकता है. आंवले की मदद से आप घर पर ही डाई (Dye) बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2020, 9:20 AM IST
  • Share this:
आंवला (Amla) न केवल आपके हेल्थ (Health) के लिए अच्छा होता है बल्कि ये बालों (Hairs) को भी स्वस्थ रखता है. आंवले को नियमित रूप से खाने से बालों को काला, लंबा, घना और सुंदर बनाए रखना आसान होता है. साथ ही बालों से संबंधित समस्याओं को दूर रखने में भी मददगार है. अगर आप इसे नियमित रूप से खा नहीं पा रहे हैं, तो कम से कम आप इसे अपने बालों में लगा सकते हैं. आपको बता दें कि बालों को काला और चमकदार बनाने के लिए आंवला आपकी मदद कर सकता है. आंवले की मदद से आप घर पर ही डाई बना सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए आपको सिर्फ आंवला और पानी की जरूरत होगी. अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए इसे सप्ताह में 2 से 3 बार अपने बालों पर जरूर लगाएं.

होममेड डाई के फायदे
विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों को काला बनाए रखने के साथ साथ उन्हें इंफेक्‍शन से भी बचाता है. आंवला, स्‍काल्‍प पर होने वाली खुजली, बालों के जड़ों को मजबूत करना, बालों की ग्रोथ को बढ़ाना, बालों को झड़ने से रोकना, डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा और बालों को सफेद होने से रोकता है.

इसे भी पढ़ेंः बालों को कुछ इस तरह लम्बा और घना बनाता है बेसन, ऐसे करें इस्तेमाल
होममेड डाई बनाने का तरीका



-अपने बालों की लंबाई को ध्यान में रखते हुए सूखा आंवला लें. बीज निकाल लेने के बाद सूखे आंवले के टुकड़ों को एक छोटी सी लोहे की कड़ाही में डाल लें. कड़ाही को गैस पर रखें और गर्म होने के बाद आंवले को उसमें डालें. फिर आंच को धीमा कर दें. धीमी आंच पर आंवले को भूनते रहें. इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक आंवलें काले न हो जाएं. ऐसा होने में करीब आधे घंटे का समय लग सकता है.

-टुकड़ों के काले हो जाने के बाद, पैन में पानी डालें और आंच को बढ़ा दें. फिर धीमी आंच में पेस्‍ट को 10 मिनट तक उबलने दें. अब इसे ठंडा होने दें और रात भर इसी तरह छोड़ दें.

-अगली सुबह आप देखेंगे कि आंवला नर्म हो गया है. अब इस पेस्‍ट को मिक्‍सी में डालकर पीसकर महीन कर लें. सुनिश्चित करें कि आपके इस पेस्‍ट में में आंवला का कोई भी टुकड़े न हो. आपका होममेड डाई तैयार है.

इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

-यह एक नैचुरल तरीका है और रिजल्‍ट आपके बालों की बनावट के आधार पर दिखाई देगा. इसे लगाने से पहले अपने बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लें. अपने बालों को स्वाभाविक रूप से सुखाएं और किसी भी सीरम या अन्य हेयर केयर प्रोडक्‍ट को न लगाएं.

-पेस्ट लगाने के बाद 2 से 3 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे एक बार और शैम्पू से धो लें. इसके बाद दूसरा कोई हेयर प्रोडक्‍ट बालों में न लगाएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज