एलर्जी और इनफेक्शन से लगता है डर तो घर में ऐसे बनाएं हर्बल बॉडी वॉश

आप अपने घर में कैमिकल रहित बॉडीवाश बना सकते हैं.
आप अपने घर में कैमिकल रहित बॉडीवाश बना सकते हैं.

बाजार में मिलने वाले इन साबुन और बॉडी वॉश(Herbal body wash) में कई तरह के केमिकल्स (Chemicals) होते हैं. इनसे स्किन (Skin) में एलर्जी या इनफेक्शन होने का खतरा रहता है.आप घर खुद से हर्बल बॉडी वॉश बना सकत हैं.

  • Last Updated: June 24, 2020, 8:44 PM IST
  • Share this:
कोरोना काल में लोग नहाने के लिए कई तरह के साबुन और बॉडी वॉश का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बाजार में मिलने वाले इन साबुन और बॉडी वॉश में कई तरह के केमिकल्स होते हैं. जिनका यूज करने से स्किन एलर्जी या इनफेक्शन होने का खतरा रहता है. इसलिए यदि हर्बल बॉडी वॉश का इस्तेमाल किया जाए, तो साइड इफेक्ट होने की गुंजाइश नहीं होती है. ऐसे आप घर पर भी बॉडी वॉश बना सकते हैं. घर में बॉड़ी वॉश कैसे बनाना है इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं...

शहद से ऐसे बना सकते हैं बॉडी वॉश
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला ने बताया कि  शहद अपने आप में एक प्राकृतिक मोइस्चराइजर है. इससे त्वचा में नमी बनी रहती है. शहद से बॉडी वाश बनाने के लिए शहद 1/4 कप और 1/4 कप नारियल का तेल और एसेंशियल ऑयल की 10 से 15 बूंद लें और इसमें विटामिन 'ई' की टेबलेट भी मिला सकते हैं, फिर इसमें साबुन का आधा टुकड़ा पीसकर मिलाएं. सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और एक बोतल में निकाल लें. नहाते समय इस बॉडी वॉश का इस्तेमाल करने पर त्वचा अच्छी बनी रहेगी. इस प्रकार आप शहद का हर्बल बॉडी वॉश इस्तेमाल करके अपनी सुंदरता बरकरार रख सकते हैं.

नारियल तेल से ऐसे बनाएं बॉडी वॉश
यदि किसी की त्वचा ज्यादा रूखी होती है तो उनके लिए नारियल तेल का बॉडी वॉश काफी फायदेमंद होगा. इसके लिए 2 कप कास्टाइल सोप, 3 बड़ा चम्मच नारियल तेल, एक कप गुलाब जल और 15 से 20 बूंद लैवंडर एसेंशियल ऑयल की लें. इन्हें अच्छे तरीके से एक बर्तन में मिला लें और इसे एक बोतल में डाल दें. अब आपके सामने नारियल तेल का बॉडी वॉश तैयार हो चुका है. नहाने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले इसको अच्छी तरह से हिला लें.



नीम का बॉडी वॉश ऐसे बनाएं
नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है. इसके कारण यह त्वचा को किसी भी संक्रमण से बचाने में मदद करता है. नीम का बॉडी वाश बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में डिस्टिल्ड वॉटर 6 कप लें और इसमें साबुन मिलाएं, फिर धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक साबुन पिघल न जाए. बाद में इसमें नीम के पत्ते पीसकर और छानकर इसकी 10 बूंद डालें. आधा कप नारियल तेल और बेंटोनाइट मिट्टी 1 बड़ा चम्मच और लैवंडर एसेंशियल ऑयल की 15 बूंद डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद ही इस्तेमाल करें.

ऑलिव ऑयल का बॉडी वॉश
जैतून के तेल में कई प्रकार के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऑलिव ऑयल का बॉडी वाश बनाने के लिए एक बोतल में एक तिहाई कप ऑलिव ऑयल, एक तिहाई कप कास्टाइल साबुन और एक तिहाई कप शहद और कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की डालें और इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब आपके सामने ऑविल ऑयल का बॉड़ी वाश बन चुका है.

एलोवेरा से बनाएं बॉडी वॉश
myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, ‘एलोवेरा त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है, इससे त्वचा की सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं. एलोवेरा का बॉडी वॉश तैयार करने के लिए एक तिहाई कप एलोवेरा जेल, एक तिहाई कप शुद्ध शहद और एक तिहाई कप ऑलिव ऑयल और इसमें 50 से 60 बूंद एसेंशियल ऑयल मिला लें. इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से निखार आता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, फेस वाश कैसे करें, बनाएं और लगायें पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज