अपना शहर चुनें

States

Kathal Kebab Recipe: कटहल कबाब के आगे भूल जाएंगे नॉनवेज कबाब का जायका

4/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़385
  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 6:48 AM IST
  • Share this:
Kathal Kebab Recipe: आपने कई तरह के कबाब खाए होंगे वेज या नॉनवेज दोनों. मगर शायद ही कटहल (Jackfruit) और चने की दाल (Horse Gram) के कबाब खाए हों. अगर आप भी रोज वही खा खाकर बोर हो चुके हैं, तो इस बार कटहल दाल के टेस्‍टी कबाब (Kathal Kebab) जरूर बनाएं. जहां इनको देखने भर से भूख बढ़ जाएगी, वहीं ये आसानी से और कम समय में ही बन जाते हैं. इनका जायका सबको बेहद पसंद आएगा और आपको सबकी तारीफ दिलाएगा. तो आइए जानते हैं कटहल और दाल के कबाब बनाने का तरीका-

कटहल के कबाब बनाने के लिए सामग्री
1 कप कटहल के पीस बीज निकले हुए
1/2 कप चने की दाल
1 प्याज बारीक कटी हुई
नमक, साबुत लाल मिर्च, गरम मसाला स्वादानुसार
1 टुकड़ा अदरक
4 कलियां लहसुन
हरा धनिया बारीक कटा हुआ
1 चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार

ये भी पढ़ें - Dal Tadka Recipe: ऐसे बनाएं ढाबा स्‍टाइल दाल तड़का

कटहल के कबाब बनाने का तरीका
कटहल के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले कटहल के छोटे पीस काट लें. मगर इनमें बीज न हों. अब एक बर्तन में कटहल, चने की दाल को थोड़ा पानी डाल कर उबलने के लिए रख दें. मगर पानी इतना ही डालें कि यह गल जाए. अब इसमें नमक, गरम मसाला, अदरक, लहसुन, साबुत लाल मिर्च और नमक डाल पकने को रख दें. जब पानी खुश्‍क हो जाए और दाल अच्‍छी तरह गल जाए तब इसे नीचे उतार लें और कुछ ठंडा होने पर इसे बारीक पीस लें.

ये भी पढ़ें - Egg Halwa Recipe: सर्दियों में बनाएं अंडे का हलवा, टेस्‍टी भी और हेल्‍दी भी

अब इसमें बारीक कटी प्‍याज और हरी मिर्च,धनिया मिला कर इसकी गोल टिक्की बना लें. इसके बाद पैन में थोड़ा सा तेल डालें. याद रखें कि इसमें इस्‍तेमाल में आने वाले तेल को आप पहले पका कर रख लें और बाद में ये टिक्‍की सेंकते समय थोड़ा थोड़ा डालते रहें. जब एक तरफ से ये सिंक जाएं तो दूसरी ओर से भी सेंक लें. फिर इसे कोई चटनी या सॉस समेत गरम गरम रोटी के साथ सर्व करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज