लाइव टीवी

करवाचौथ पर पति के लिए बनाएं मखाना कटलेट, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 3:41 PM IST
करवाचौथ पर पति के लिए बनाएं मखाना कटलेट, चाटते रह जाएंगे उंगलियां
मखाना कटलेट घर पर बेहद आसानी और कम समय में बन कर तैयार हो जाते हैं.

मखाना कटलेट घर पर बेहद आसानी से और कम समय में बन कर तैयार हो जाते हैं. यह बेहद चटपटे और स्वादिष्ट होते हैं. इन्हें खाते ही पति का मूड एकदम सही हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 3:41 PM IST
  • Share this:
त्योहारों का सीजन नई तरंग और उमंग लेकर आता है. गणेश चतुर्थी के साथ ही त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो जाती है. नवरात्रि, दिवाली, करवाचौथ, छठ जैसे पर्व में लोग जमकर मस्ती करते हैं. कई लोग व्रत भी रखते हैं. इन व्रतों में ज्यादातर लोग फलाहार खाना ही पसंद करते हैं. ऐसे में व्रत के भोजन के बारे में बहुत कम ऑप्शन ही लोगों को पता हैं. इस करवाचौथ पर आप अपने पति को मखाना कटलेट बनाकर जरूर खिलाएं. मखाना कटलेट घर पर बेहद आसानी से और कम समय में बन कर तैयार हो जाते हैं. यह बेहद चटपटे और स्वादिष्ट होते हैं. इन्हें खाते ही पति का मूड एकदम सही हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं मखाना कटलेट बनाने की आसान विधि.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: सर्दियों में खाएं सरसों का साग, है बेहद टेस्टी और Healthy

मखाना कटलेट बनाने की सामग्रीः

मखाना- 1 कप

आलू- 2 उबले हुए
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
धनिया पत्ती- 1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई
Loading...

चाट मसाला- 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर- ½ छोटा चम्मच
नमक स्वादानुसार
तेल- जितना फ्राई करने में लगे

मखाना कटलेट बनाने की विधिः

सबसे पहले मखानों को पानी में डाल कर 1 से 2 घंटे के लिए भिगो दें. साथ ही आलू को उबाल कर छील लें और मैश कर लें. 1 से 2 घंटे पानी में भीगे रहने के बाद आपको मखानों को पानी से निकाल लेना है. अब आप इन मखानों को आलू के साथ ही मैश कर लें. इस मिश्रण में हरी मिर्च, धनियां पत्ती, चाट मसाला, गरम मसाला और नमक डालें और उसे अच्छी तरह से मिला लें. जब मिश्रण तैयार हो जाए तो उसकी छोटी-छोटी लोई बनाएं.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: टमाटर का सूप पिएं, भगाएं खराश, रहें फिट

इसे हथेलियों से गोल आकार दें और हल्का सा दबा कर चपटा कर दें. आपको इस तरह सारे मिश्रण की लोई तैयार करनी है. इसके बाद कड़ाही में तेल गरम करें और धमी आंच पर एक साथ 3 से 4 कटलेट तलने के लिए दें. जब यह ब्राउन कलर के हो जाएं तो इसे पेपर में रखें ताकि इनमें जो एक्सट्रा तेल है वह पेपर सोख लें. अब इन्हें हरी या लाल चटनी के साथ पति को गरमागरम परोसें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 3:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...