Home /News /lifestyle /

Palak Paneer Bhurji Recipe: रेस्तरां जैसी पालक पनीर भुर्जी का लें स्वाद, ऐसे बनाएं

पालक पनीर भुर्जी रेसिपी (Palak Paneer Bhurji Recipe). Image - Shutterstock.com

पालक पनीर भुर्जी रेसिपी (Palak Paneer Bhurji Recipe). Image - Shutterstock.com

Palak Paneer Bhurji Recipe: रेस्तरां जैसी पालक पनीर भुर्जी का लें स्वाद, ऐसे बनाएं

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़240

    पालक पनीर भुर्जी रेसिपी (Palak Paneer Bhurji Recipe): पालक की सब्जी खाने का शौक कम ही लोगों को होता है. बच्चे तो पालक की सब्जी को थाली में रखना भी पसंद नहीं करवाते हैं. हालांकि पालक के साथ अगर पनीर मिक्स कर दिया जाए तो फिर लोगों की राय पालक की सब्जी को लेकर बदल जाती है. रेस्तरां में मिलने वाले पालक पनीर (Palak paneer)के तो कई लोग खासे दीवाने होते हैं. पालक पनीर की सब्जी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतना ही बढ़िया स्वाद पालक पनीर भुर्जी का भी आता है. आपने अगर अब तक एक बार भी पालक पनीर भुर्जी (Palak Paneer Bhurji) का स्वाद नहीं लिया हो तो इसे एक बार घर में जरूर ट्राई करें.
    यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. सामान्य तौर पर लोग पनीर की सब्जियों को घर में बनाना भी पसंद करते हैं. अगर आप भी पालक पनीर भुर्जी को घर में बनाना चाहते हैं. तो इन सिंपल स्टेप्स को फॉलों करें. यह खा ने में बेहद स्वादिष्ट होती है.

    पालक पनीर भुर्जी के लिए सामग्री
    पालक – 1 किलो
    पनीर कद्दूकस – 200 ग्राम
    टमाटर – 4
    हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
    हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबल स्पून
    हरी मिर्च – 1
    अदरक – 1/2 इंच का लम्बा टुकड़ा
    काजू (कटे)- 10 – 12
    जीरा – 1/4 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    तेल – सब्जी बनाने के लिए
    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Gujarati Kadhi Recipe: गुजराती कढ़ी का लें ज़ायका, इस आसान रेसिपी से करें तैयार

    पालक पनीर भुर्जी बनाने की विधि
    पालक पनीर की भुर्जी बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. इसके पूर्व पालक की डंडियां हटा दें. अब साफ हो चुके पालक को इस तरह रखें कि सारा पानी निथर जाए. अब पालक को चाकू की मदद से बारीक काट लीजिए. इसके बाद टमाटर लें और उसके बड़े-बड़े टुकड़े काट लें. अब हरी मिर्च, अदरक को लें और उन्हें अच्छी तरह से धोकर काट लें. अब इन सारी चीजों को मिक्सर ग्राइंडर में डाल कर बारीक पीस लें.
    अब एक कढ़ाही लें और उसे आंच पर चढ़ा दें और इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म होने दें. फिर तेल में हींग, जीरा डालकर उसे तड़कने दें. इसके बाद हल्दी डालकर कुछ सेकंड चलाएं और टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट इसमें डालकर चमचे से चलाते हुए अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसे तब तक चलाते हुए भूने जब तक कि तेल मसाले से अलग दिखाई ना देने लगे. जब लगने लगे कि मसाला अच्छी तरह से भून गया है तब इसमें कटा हुआ पालक और नमक डालकर चमचे से 3-4 मिनट तक अच्छे से चलाएं और पालक को भून लें. अब सब्जी को ढंक दें और 3 से 4 मिनट तक मद्धम आंच पर पकने दें.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बच्चों का पसंदीदा आलू सैंडविच बनाएं, ये है रेसिपी

    इसके बाद ढक्कन हटाकर सब्जी को चमचे से चलाएं और इसे तब तक पकाएं जब तक कि पालक का पानी पूरी तरह से सूख न जाए. जब पालक पक जाए तब इसमें टूटे हुए काजू के टुकड़े, गरम मसाला और कद्दूकस पनीर डालकर बेहद हल्के हाथों से चमचे से चलाएं. इसके बाद ऊपर से हरा धनिया डालकर इसे गार्निश करें. इस तरह आपकी पसंदीदा पालक पनीर भुर्जी तैयार हो गई है. इसे सर्विंग बाउल में निकालकर दाल, चावल या फिर बटर नान के साथ परोस सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर