अपना शहर चुनें

States

Shahi Pulao Recipe: इस बार लंच में बनाएं शाही पुलाव, सब हो जाएंगे खुश

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़155
  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 6:48 AM IST
  • Share this:
Shahi Pulao Recipe: कुछ अलग खाने का मन करे या किसी मेहमान के आने पर बनाना हो कुछ खास, ऐसे में शाही पुलाव बनाना सबसे बेस्‍ट ऑप्‍शन होता है. वैसे भी रोटी के अलावा चावल खाने का अपना अलग ही मजा है और अगर पूड़ी, रोटी के अलावा शाही पुलाव (Shahi Pulao) भी मिल जाए तो क्‍या बात है. इसका जायका ऐसा कि सबका दिल जीत ले. तो इस बार इसे जरूर बना कर देखें. यह घर में सभी को बेहद पसंद आएगा. आइए जानें शाही पुलाव बनाने का तरीका-

शाही पुलाव बनाने के लिए सामग्री
2 कप चावल
½ कप उबली हुई हरी मटर
1 चम्‍मच अदरक पेस्‍ट
3-4 कटी हुई हरी मिर्च
½ कप टुकड़ो में कटी पनीर या टोफू
1-2 तेज पत्‍ता
2 चम्‍मच काजू
2 चम्‍मच किशकिश
1 चम्‍मच जीरा
1-2 दालचीनी
3 लहसुन
5-6 इलायची
2 चुटकी केसर
6 चम्‍मच घी
1 चम्‍मच कटी हरी धनिया
नमक

ये भी पढ़ें - Moong Dal Kachori Recipe: आलू नहीं इस बार बनाएं मूंगदाल की चटपटी कचौड़ी

शाही पुलाव बनाने की विधि
सबसे पहले सूखे चावल को साफ पानी से धोने के बाद बड़े बर्तन में पका कर पानी निकालें. इन्‍हें ठंडा होने के लिए रख दें. पैन में 1 चम्‍मच घी गरम कर के काजू और किशमिश को 1 मिनट तक मध्‍यम आंच पर फ्राई कर लें. पैन में और घी डाल कर गरम करें और फिर उसमें तेज पत्‍ता, लहसुन, कटी हरी मिर्च, इलायची और जीरा डालें. अगर आप इसमें प्‍याज और अदरक को अभी डालना चाहती हैं, तो डाल सकती हैं. जब यह सभी अच्‍छे से पक जाएं तब इसमें पनीर या टोफू, चावल और हरी मिर्च को डालें. अच्‍छे से चलाएं जिससे चावल में घी अच्‍छी तरह से समा जाए. इसके बाद स्‍वादनुसार नमक डालें. अब इसे पकने दें.

ये भी पढ़ें - Besan Ki Roti Recipe: सर्दियों में लहसुन की चटनी के साथ बनाएं बेसन की रोटी

फिर अलग से एक गरम पानी की कटोरी में केसर भिगोएं. जब वह लाल रंग का हो जाए तब उसे चावल के साथ मिलाएं. दो मिनट तक चावल को चलाइएं और फिर गैस की आंच को बंद करें. अब पुलाव को काजू, किशमिश और कटी हुई धनिया को छिड़क कर परोसें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज