Gajar Matar Pulao Recipe: गाजर-मटर पुलाव से जीतिए अपनों का दिल, स्‍वाद नहीं छोड़ेगा साथ

Gajar Matar Pulao Recipe: गाजर-मटर पुलाव से जीतिए अपनों का दिल, स्‍वाद नहीं छोड़ेगा साथ
Gajar Matar Pulao Recipe: अलग है इसका जायका.

Gajar Matar Pulao Recipe: इस बार अपनों को खुश कीजिए गाजर-मटर के पुलाव के साथ. गाजर और मटर से तैयार इस पुलाव का स्‍वाद (Taste) सबको बेहद पसंद आएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 29, 2020, 2:20 pm IST
  • Share this:

    Gajar Matar Pulao Recipe: भारतीय घरों में खास अवसरों पर पुलाव बनाने का चलन है. इसे काफी पसंद किया जाता है. खासकर छुट्टी वाले दिन तो बच्‍चों और अन्‍य लोगों की ओर से लंच में पुलाव बनाने की फरमाइश होती है. आपने अपने फैमिली मेंबर्स को कई तरह के पुलाव (Pulao) बनाकर खिलाए भी होंगे, लेकिन गाजर-मटर का पुलाव आपने शायद ही बनाया हो. तो इस बार अपनों को कीजिए खुश गाजर-मटर के पुलाव के साथ. इसका जायका (Taste) सबका दिल जीत लेगा. गाजर और मटर से तैयार इस पुलाव का स्‍वाद बेहद अच्‍छा होता है. आइए जानें गाजर और मटर का पुलाव बनाने का तरीका-

    गाजर-मटर पुलाव बनाने के लिए सामग्री
    चावल - 2 कप (2 घंटे भिगोकर रखे हुए)
    गाजर- 1 कप
    मटर - 1 कप
    घी - 2 चम्मच
    जीरा - 1 चम्मच
    अदरक - 1 छोटा पीस
    प्‍याज-  1 मध्‍यम आकार की
    लहसुन- 5 कलियां
    उड़द दाल वडियां - 2 चम्मच (दरदरी पीसी हुई)
    नमक स्वादानुसार
    धनिया पाउडर - 1 चम्मच
    गरम मसाला- आधा चम्मच
    हल्दी- 1 चम्मच

    ये भी पढ़ें - Gobhi ka Paratha Recipe: खाने में चाहिए अलग स्‍वाद तो जरूर बनाएं गोभी का पराठा



    गाजर मटर पुलाव बनाने की वि​धि
    सबसे पहले एक पैन में घी या तेल को गर्म करें और इसमें प्‍याज, जीरा डालें. जब जीरा भुन जाए तो इसमें अदरक, लहसुन को कूटकर डालें और ब्राउन होने तक पकाएं. इसके बाद इसमें भिगोए हुए चावल, गाजर, मटर, गरम मसाला, धनिया, हल्दी और अन्य सामग्री को डालकर पकाएं. सब्जियों के साथ चावल को पकाते वक्त ध्यान रहे कि इसे ढके नहीं. अगर आपको ऐसा लगे कि सब्जियां और चावल जल रहे हैं तो इसमें एक या दो चम्मच पानी डाल दें. जब सब्जियां और चावल आधे पके से दिखने लगे तो इसमें 3 कप पानी डालकर एक उबाल आने तक पकाएं. इसे धीमी आंच पर पकाने के बाद 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. आपका गाजर-मटर पुलाव तैयार हैं. इसे आप धनिया, पुदीने की चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व कर सकते हैं.