गर्मी में फटे होंठों को इन खास ऑयल से बनाएं सॉफ्ट, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मी में फटे होंठों को इन खास ऑयल से बनाएं सॉफ्ट, ऐसे करें इस्तेमाल
महिलाओं और पुरुषों दोनों को अपने शरीर के कुछ खास अंगों को सामान्य तौर पर भी बार-बार नहीं छूना चाहिए.

कम पानी पीने से शरीर पूरी तरह से हाईड्रेटेड (Hydrated) नहीं हो पाता और ऐसे में होंठ सबसे पहले सूखने लगते हैं. कहते हैं कि होंठो को खूबसूरत बनाने, उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठों को ठीक करने के लिए नाभि में तेल (Oil) लगाना फायदेमंद होता है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
गर्मी के मौसम (Summer) में पानी (Water) कम पीने की वजह से या फिर तापमान बहुत अधिक होने के कारण लोगों के होंठ (Lips) फटने लगते हैं. गर्मी का सबसे पहला असर होंठों पर ही दिखाई देता है. पहले कहते थे कि सर्दियों में ही होंठ फटते हैं लेकिन अब किसी भी मौसम में होंठ फटने की समस्या नजर आने लगी है. दरअसल कम पानी पीने से शरीर पूरी तरह से हाईड्रेटेड (Hydrated) नहीं हो पाता और ऐसे में होंठ सबसे पहले सूखने लगते हैं. कहते हैं कि होंठो को खूबसूरत बनाने, उनके रूखेपन को दूर करने और फटे हुए होंठों को ठीक करने के लिए नाभि में तेल (Oil) लगाना फायदेमंद होता है.

नाभि का कनेक्शन सीधे तौर पर अंबिलिकल कॉर्ड यानि गर्भनाल से होता है इसलिए इसमें तेल लगाने से न सिर्फ होंठों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि स्किन की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं नाभि में तेल लगाने से स्किन संबंधी भी दूर हो जाती है. स्किन पर किसी तरह का इंफेक्शन भी नहीं होता. लेकिन अब बात आती है कि नाभि में कौन सा तेल लगाया जाए. आइए आपको बताते हैं कि नाभि में कौन से तेल लगाकर आप अपने होंठ और त्वचा दोनों को खूबसूरत बना सकते हैं.

बादाम का तेल
बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. थोड़ा सा गर्म करके कुछ बूंद बादाम का तेल अगर आप नाभि में लगाते हैं तो इससे फटे होंठ खूबसूरत और मुलायम बन जाते हैं. साथ ही स्किन भी ग्लोइंग दिखती है.



सरसों का तेल


सरसों का तेल फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं. साथ ही त्वचा भी मुलायम और खूबसूरत बन जाती है.

नारियल का तेल
बालों के साथ साथ नारियल का तेल त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है. नारियल का तेल भी विटामिन ई से भरपूर होता है. इसको नाभि में लगाने से त्वचा बेहद खूबसूरत बनती है और फटे हुए होंठ भी सुंदर और मुलायम बन जाते हैं.

नीम का तेल
नीम के तेल में चिकनाई तो होती ही है साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. रात को सोने से पहले या नहाने से आधा घंटा पहले नाभि में नीम का तेल लगाने से होंठ मुलायम और खूबसूरत बनते हैं. साथ ही स्किन के दाग-धब्बे और पिंपल्स भी दूर होते है. त्वचा में कोई इंफेक्शन भी नहीं होता है.

लेमन ऑयल
नींबू में विटामिन सी होता है. लेमन ऑयल नाभि में लगाने से होंठो का रूखापन दूर होता है और होंठ नरम बन जाते हैं. साथ ही स्किन भी फ्रेश नजर आती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: May 28, 2020, 7:04 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading