अपना शहर चुनें

States

सर्दियों में केले से बनाएं ये खास फेस पैक, स्किन दिखेगी जवां

केले में मौजूद एमिनो एसिड एंटी-एजिंग गुण से भरपूर होता है.
केले में मौजूद एमिनो एसिड एंटी-एजिंग गुण से भरपूर होता है.

सर्दियों (Winter) में चेहरे पर केला (Banana) लगाने के कई फायदे हैं. आप घर पर बनाना फेस पैक (Face Pack) बनाकर अपनी त्‍वचा को पोषण दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 8:53 AM IST
  • Share this:
केला (Banana) न सिर्फ हेल्थ (Health) के लिए अच्छा होता है बल्कि यह स्किन (Skin) और बालों (Hairs) के लिए काफी फायदेमंद होता है. केले में कई तरह के विटामिन (Vitamin) और पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं. इनमें कैरोटीन, विटामिन ई, बी1, बी और सी तक शामिल हैं. इसलिए केला स्किन को चमकदार और जवां (Young) बनाए रखने में मदद करता है. सर्दियों में चेहरे पर केला लगाने के कई फायदे हैं. आप घर पर बनाना फेस पैक (Face Pack) बनाकर अपनी त्‍वचा को पोषण दे सकते हैं. केले में पोटैशियम होता है जो कि ड्राई स्किन को नमी देता है जबकि जिंक और लैक्टिन एक्‍ने से लड़ने और पिंपल्स को रोकने में मदद करता है. केले में मौजूद एमिनो एसिड भी एंटी-एजिंग गुण से भरपूर होता है. ये स्किन के संयोजी ऊतकों को मजबूती देता है और स्किन में लचीलापन बनाए रखता है. आइए आपको बताते हैं कि घर पर आप कैसे आसानी से बनाना फेस पैक बना सकते हैं.

ऑयली स्किन के लिए फेस मास्‍क
एक पका केला लें और उसे एक बाउल में मैश कर लें. अब इसमें 3 चम्‍मच चावल का आटा और एक चम्‍मच शहद डालकर मिक्स कर लें और गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें. चेहरे को पानी से धोने के बाद इस पेस्‍ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा अच्छी तरह से धो लें.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे की ड्राई स्किन पर लगाएं होमेमड मक्खन, मिनटों में दिखेगा Glow
ड्राई स्किन के लिए फेस पैक


एक बाउल में एक पके केले को मैश कर लें और इसमें दो चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नारियल का तेल डालें. इन सब चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें. चेहरे को पानी से धोने के बाद इसे पैक को फेस पर लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार आप ये पैक लगा सकते हैं.

निखार पाने के लिए घरेलू उपाय
एक केले को अच्‍छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें आधा चम्‍मच चंदन पाउडर डालें और उतनी मात्रा में दूध डालें कि एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार हो जाए. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें. सप्‍ताह में दो या तीन बार इस पैक को लगा सकते हैं.

​एंटी एजिंग फेस पैक
एक केला लें और उसे अच्‍छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल डालकर पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें. आप इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल स्पताह में एक या दो बार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बालों पर मेहंदी लगाने से पहले जरूर जान लें ये बात, नहीं तो हो जाएगी परेशानी

कॉम्‍बिनेशन स्किन के लिए फेस मास्‍क
तीन चम्‍मच मैश किया हुआ पपीता लें, एक चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, दो चम्‍मच गुलाब जल और एक मैश किया हुआ केला लें. इन सब चीजों को एक साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. सप्‍ताह में एक या दो बार इस पैक को चेहरे पर जरूर लगाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज