चंदन के तेल से बनाएं ये खास फेस पैक, झाइयों की समस्या चुटकियों में होगी दूर

चंदन के तेल से बनाएं ये खास फेस पैक, झाइयों की समस्या चुटकियों में होगी दूर
चंदन के तेल में अल्‍फा-सैंटालोल होता है. यह त्‍वचा में मेलानिन के प्रोडक्‍शन को रोकता है.

त्‍वचा (Skin) में ज्‍यादा मेलानिन बनना भी झाइयों (Pigmentation) का कारण हो सकता है. ऐसे में अगर आप चंदन का तेल (Sandalwood Oil) स्किन पर लगाती हैं तो आपको इस समस्‍या से राहत मिल सकती है.

  • Share this:
खूबसूरत (Beautiful) दिखने के लिए महिलाएं क्या नहीं करती हैं लेकिन ऑफिस का काम और घर की जिम्‍मेदारियों को निभाने के चक्‍कर में कई बार त्‍वचा की सही देखभाल नहीं हो पाती. ऐसे में उन्हें स्किन संबंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पिगमेंटेशन यानी झाइयां (Pigmentation) भी इन्‍हीं में से एक है. हालांकि मेकअप (Make up) की मदद से इन्‍हें छुपाया जा सकता है लेकिन यह कोई स्‍थायी समाधान नहीं है. इसलिए नैचुरल तरीके से इस पर काम करना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं चंदन (Sandalwood) का एक खास उपाय जिसके इस्तेमाल से झाइयों को दूर करने में मदद मिलेगी और इस नैचुर फेस पैक से चेहरे का ग्लो भी बढ़ेगा.

चंदन का तेल और मिल्‍क पाउडर का फेस पैक
त्‍वचा में ज्‍यादा मेलानिन बनना भी झाइयों का कारण हो सकता है. ऐसे में अगर आप चंदन का तेल स्किन पर लगाती हैं तो आपको इस समस्‍या से राहत मिल सकती है. दरअसल चंदन के तेल में अल्‍फा-सैंटालोल होता है. यह त्‍वचा में मेलानिन के प्रोडक्‍शन को रोकता है. इतना ही नहीं, अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं तो वह भी इस तेल का इस्तेमाल करने से दूर हो जाते हैं. हां, इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि चंदन के तेल को कभी भी डायरेक्‍ट त्‍वचा पर मत लगाएं. इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिक्‍स करके या फिर इसका फेस पैक बना कर ही स्किन पर लगाएं. जानें चंदन के तेल से बनने वाला एक आसान और असरदार फेस पैक बनाने का तरीका.

फेस पैक बनाने की सामग्री
2 से 3 ड्रॉप्‍स चंदन का तेल


एक छोटा चम्‍मच मिल्‍क पाउडर
एक छोटा चम्‍मच गुलाब जल

फेस पैक बनाने की विधि
एक बाउल लें और उसमें मिल्‍क पाउडर डालें. फिर इसमें चंदन के तेल की बूंदे और गुलाब जल डालें. अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा रहने दें. बाद में चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. बाद में चेहरे को टॉवल से पोछ कर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. इस फेस पैक को आप सप्ताह में 3 बार चेहरे पर लगाने की कोशिश जरूर करें. असर आपको खुद नजर आएगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading