Coronavirus की वजह से कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम तो ऐसे बनाएं इसे Interesting

Coronavirus की वजह से कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम तो ऐसे बनाएं इसे Interesting
कोरोना वायरस के चलते कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे रही हैं

कोरोना वायरस के कारण अगर आप भी घर से ऑफिस का काम करने वाले हैं या कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप ऑफिस के काम पर पूरा ध्यान लगा पाएंगें. साथ ही सेहत का ध्यान भी रख सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे से बचाव के लिए इन दिनों कई सारी कंपनियों में अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कह रही है. प्राइवेट कंपनियों के अलावा सरकारी कर्मचारियों को भी घर से ही काम करने के लिए कहा गया है. अमूमन लोगों को घर से काम करना काफी आरामदायक और एक्साइटमेंट भरा लगता है.

घर से काम करना बेशक थोड़ा सा आरामदायक हो सकता है, लेकिन इसमें चुनौतियां भी कई सारी हैं. परिवार के लोगों के बीच रहकर काम पर फोकस करना बेहद मुश्किल है. कोरोना वायरस के कारण अगर आप भी घर से ऑफिस का काम करने वाले हैं या कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप ऑफिस के काम पर पूरा ध्यान लगा पाएंगें. साथ ही सेहत का ध्यान भी रख सकेंगे.

लंबे समय तक न बैठें



सुबह ऑफिस के काम के लिए बैठते समय नाश्ता जरूर करें. ऑफिस में काम करते वक्त जैसे आप रेस्ट के लिए दोस्तों या सहकर्मियों के साथ बात करते हैं. घर पर भी ऐसा ही करें. काम के लिए कई घंटों तक एक साथ न बैठकर 1 से 2 घंटे के बीच बच्चों के साथ थोड़ी सी मस्ती करें. लंच परिवार के लोगों के साथ करें. ऐसा करने से आप अच्छा और तरोताजा फील करेंगे. जिससे आप काम पर ध्यान अच्छे से लगा पाएंगे.



डिवाइस पर दें ध्यान

घर पर काम करते वक्त किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए लैपटॉप को यूज करते वक्त पर्सनल की-बोर्ड और माउस का प्रयोग करें. काम के बीच में कोई परेशानी न हो इसके लिए इंटरनेट को चैक करके बैठें.

सीट करें फिक्स

जिस तरह ऑफिस में आपकी सीट फिक्स होती है वैसे ही घर पर भी अपने काम करने की सीट को फिक्स करें. घर पर सीट फिक्स करने के लिए ऐसी जगह को चुनें जहां पर हवा, रोशनी पर्याप्त मात्रा में हो. जगह ऐसी चुनें की आपको एकांत की जरूरत हो तो आप दरवाजा बंद कर सकें. दरवाजा बंद करने का एक फायदा ये भी है कि आप यहां पर बैठकर आराम से वीडियो कॉफ्रेंस को अटेंड कर सकते हैं.
First published: March 23, 2020, 11:46 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading