चावल के आटे से स्किन को बनाएं जवां, इस चीज के साथ करें इस्तेमाल

विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से चावल का आटा नई त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है.
विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से चावल का आटा नई त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है.

चावल का आटा (Rice Flour) सनबर्न (Sun Burn) और टैनिंग (Tanning) जैसी स्किन समस्याओं से छुटकारा पाने का बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 9:10 PM IST
  • Share this:
स्किन को ग्लोइंग और रिफ्रेश बनाने के लिए रसोई में रखे कई तरह के सामान बहुत काम आते हैं. ज्यादातर घरेलू नुस्खे स्किन को जवां बनाएं रखने में कारगर साबित होते हैं. घरेलू नुस्खों की इस लिस्ट में मौजूद चावल का आटा (Rice Flour) भी बहुत काम आता है. चावल का आटा स्किनकेयर (Skin Care) के लिए बहुत फायदेमंद है. चावल का आटा सनबर्न (Sun Burn) और टैनिंग (Tanning) जैसी स्किन समस्याओं से छुटकारा पाने का बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय है. इसमें ऑलेंटॉइन और फेरुलिक एसिड (Ferulic Acid) जैसे सूरज की किरणों से रक्षा करने वाले एजेंट होते हैं, जो इसे एक बेहतरीन प्राकृतिक सनस्क्रीन (Sunscreen) बनाता है.



इसके साथ ही यह हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) और बढ़ती उम्र से होने वाले त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम कर देता है. इतना ही नहीं, यह आपको मिनटों में स्किन टोन भी देता है. यह छिद्रों से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को भी सोख लेता है, जो तैलीय त्वचा (Oily Skin) वाले लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. विटामिन बी (Vitamin B) का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से यह नई त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है.



इसे भी पढ़ेंः साड़ी पहनते समय महिलाएं करती हैं ये 5 गलतियां, जानें साड़ी पहनने का सही तरीका
आइए आपको बताते हैं कि चावल के आटे का फेस पैक कैसे बनता है और यह त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है.

सामग्री
2 चम्मच चावल का आटा
2 चम्मच ठंडा दूध
½ चम्मच मलाई
½ कॉफी पाउडर

कैसे करें इस्तेमाल

-एक बाउल में सभी सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक चिकना पेस्ट तैयार न हो जाए.

- इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं और आंखों के नीचे के नाजुक जगहों को छोड़ दें.

- इस पैक को 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और एक बार सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से धो लें.

- धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

इसे भी पढ़ेंः फटे हुए दूध से घर पर बनाएं सीरम, चेहरे पर निखार के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

इस फेस पैक के फायदे
मलाई या ​​मिल्क क्रीम एक बेहतरीन पीएच प्राकृतिक क्लींजर है. इसमें जरूरी दूध वसा भी शामिल है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है, जबकि चावल पाउडर सभी अतिरिक्त तेल को निकाल देता है. ठंडा दूध त्वचा को निखारने में मदद करता है और टैनिंग को हटाने और सनबर्न को कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है. कॉफी में कैफीन होता है जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और प्राकृतिक चमक को वापस लाने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज