ड्राई स्किन से हैं परेशान तो जरूर फॉलो करें ये टिप्‍स, मेकअप करना होगा आसान

मेकअप को फ्रेश रखने के लिए आप फेस मिस्‍ट का प्रयोग कर सकतीं हैं. Image Credit : Pexels/freestocks.org

मेकअप को फ्रेश रखने के लिए आप फेस मिस्‍ट का प्रयोग कर सकतीं हैं. Image Credit : Pexels/freestocks.org

Makeup Tips For Dry Skin : ड्राई स्किन पर मेकअप के दौरान जब हम कोई प्रोडक्‍ट (Products) यूज करते हैं तो फाइन लाइन्‍स (Fine Lines) ज्‍यादा विजिबल हो जातीं हैं और मेकअप भी आर्टिफिशियल दिखने लगता है.

  • Share this:
Makeup Tips For Dry Skin: अगर आपकी स्किन (Skin) नहाने के बाद ही रूखी (Dry)और बेजान सी हो जाती है या कितनी भी कोशिशों के बाद स्किन की रफनेस नहीं जाती तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन ड्राई कैटेगरी की है. ऐसी स्किन पर फाइन लाइन्‍स (Fine Lines) और क्रैक्‍स जल्‍दी आ जाते हैं और बढ़ती उम्र का असर भी इन पर जल्‍द ही नजर आने लगता है. स्किन ड्राइनेस की वजह कई बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे थाइराइड, डायबटीज, किडनी की समस्‍या आदि. लेकिन इनके अलावा भी कई वजह हैं जो हमारी स्किन के मॉश्‍चर को चुरा ले जातीं हैं. ऐसे में स्किन की खास केयर (Skin Care) करना बहुत जरूरी होता है.

ड्राई स्किन पर मेकअप करना आसान नहीं

रुखी त्वचा पर मेकअप करना बहुत ही मुश्किल भरा होता है. ऐसी स्किन पर जब हम फाउंडेशन या कंसीलर आदि का प्रयोग करते हैं तो स्किन या तो सफेद सी दिखने लगती है या चेहरे के सारे फाइन लाइन विजिबल हो जाते हैं. ऐसे में अधिक मॉश्‍चराइजर का प्रयोग भी कई मुसीबतें पैदा करता है. हम यहां आपको कुछ स्‍टेप में ऐसे खास टिप्‍स बताते हैं जिनकी मदद से आप अपनी ड्राई स्किन को मेकअप के दौरान मैनेज कर सकतीं हैं. आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन है तो कैसे करें मेकअप.

1.पहले करें एक्‍सफोलिएट
स्किन की उपरी सतह पर डेड स्किन को हटाने के लिए सबसे पहले एक्‍सफोलिएट करना जरूरी है. ऐसा करने से स्किन की ड्राइनेस कुछ कंट्रोल होगी और मेकअप को स्किन में एबजोर्ब होने में आसानी होगी. यह एक बेसिक टिप्‍स है जो ऑयली स्किन और ड्राई स्किन दोनों स्किन टाइप वालों के काम आएगी.

2.क्‍लीनिंग जरूरी

मेकअप करने के 10 मिनट पहले क्‍लीनजिंग मिल्‍क से अपने चेहरे और गर्दन को अच्‍छी तरह से पोंछ कर साफ कर लें. यह आपके चेहरे से गंदगी, डस्‍ट, डेड स्किन को हटाकर नमी प्रदान करती है. फिर चेहरे को पानी से धोकर पोछ लें. कुछ देर स्किन को ऐसे ही रहने दें.



इसे भी पढ़ें : वीकेंड पर इस तरह लें होम लग्‍जरी स्‍पा ट्रीटमेंट, थकान से मिलेगी राहत

 


3.मॉश्‍चराइजर का करें प्रयोग

क्‍लीनजिंग के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर अच्छी तरह से लगाएं. कोशिश करें की SPF युक्त मॉइश्चराइज़र हो ताकि आपको सनस्क्रीन की जरुरत ना पड़ें. अगर आपके पास ऐसा मॉश्‍चराइजर नहीं है तो आप सनस्क्रीन और मॉइश्चराइज़र को आपस में मिलाकर त्वचा पर लगा सकती हैं.

4.प्राइमर का करें प्रयोग

फाउंडेशन से पहले प्राइमर का प्रयोग करें. प्राइमर आपके मेकअप को लंबे समय तक चेहरे पर बनाए तो रखता ही है आपके पोर्स को भी बंद रखता है. जिससे स्किन स्‍मूथ और खूबसूरत दिखती है.

5.फाउंडेशन का करें प्रयोग

रुखी त्वचा पर लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल बेस्‍ट रहता है. यह आपकी स्किन के अंदर जाकर लॉक हो जाती है. इन्‍हें पाउडर से सेट ना करें. आप इस पर क्रीम और हाई लाइटर का इस्तेमाल करें.

6.क्रीमी कंसीलर से बचें

रूखी त्‍वचा पर क्रीमी कंसीलर ना लगाएं. आपको झाइयां, डार्क स्‍पॉट या एक्‍ने हटाने हों तो फाउंडेशन में ही हल्‍का कंसीलर डालकर प्रयोग कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ें : बेदाग स्किन चाहिए तो भोजन में करें इन चीजों को शामिल, स्किन नेचुरली रहेगी प्रॉब्‍लम फ्री

7.क्रीमी ब्‍लश का करें प्रयोग

मेकअप के दौरान अगर आप ब्‍लश लगाना चाहती है तो बेहतर होगा कि आप पाउडर या जेल ब्‍लश की जगह क्रीमी ब्‍लश का प्रयोग करें. ये आपकी स्किन को ड्राई नहीं करेंगी.

8.फेस मिस्‍ट का करें प्रयोग

मेकअप को फ्रेश रखने के लिए आप फेस मिस्‍ट का प्रयोग कर सकतीं हैं. ये आपकी स्किन को ड्राई होने से भी बचाएगी और आपकी स्किन बेबी सॉफ्ट दिखेगी.

9.कॉम्‍पैक्‍ट पाउडर या पाउडर प्रोडक्‍ट से बचें

ड्राई स्किन पर कॉम्‍पैक्‍ट पाउडर या पाउडर प्रोडक्‍ट सूट नहीं करता है. ये स्किन को और भी ड्राई बना सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज