Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियों को मेकअप को लेकर रखनी चाहिए ये सावधानियां

Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियों को मेकअप को लेकर रखनी चाहिए ये सावधानियां
टीनएज लड़कियों का मेकअप कुछ हट कर होता है. Image Credit/Pexels

टीनएज की स्किन (Skin) पर बहुत लाइट मेकअप (Light Makeup) किया जाना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में मेकअप के लिए उनकी स्किन नई होती है. ऐसे में भारी-भरकम मेकअप प्रोडक्ट्स (Makeup Products) के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान पहुंचने की आशंका बनी रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 10:15 AM IST
  • Share this:
अक्‍सर लड़कियां टीनएज (Teenage) में मेकअप करने की शुरुआत करती हैं. मगर चूंकि उम्र कम होती है और अक्‍सर वे दूसरों को देख कर ही मेकअप करना सीखती हैं, इसलिए इसमें कुछ गलतियां भी करती हैं. दरअसल, टीनएज लड़कियों का मेकअप कुछ हट कर होता है. उनका मेकअप न ज्‍यादा भड़कीला हो और न ही देखने में आर्टिफीशिल लगे इस बात का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. इस उम्र में टीनएज की स्किन (Skin) पर बहुत लाइट मेकअप (Light Makeup) किया जाना चाहिए, क्योंकि इस उम्र में मेकअप के लिए उनकी स्किन नई होती है.

ऐसे में भारी-भरकम मेकअप प्रोडक्ट्स (Makeup Products) के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान पहुंचने की आशंका बनी रहती है. आज हम आपको इसी से संबंधित कुछ आसान मेकअप टिप्‍स (Makeup Tips) बताने जा रहे हैं, जो टीनएजर्स को मेकअप करने में मदद करेंगे.

मेकअप से पहले टीनएजर्स को स्किन केयर रूटीन के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि शुरुआत से ही अपने स्किन की देखभाल करना ज्‍यादा अहम है. क्लीनिंग और मॉस्‍चराइजिंग के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है.



अपनी स्किन के मुताबिक अच्‍छे ब्रांड का मेकअप चुनें और ऐसा मेकअप लें जो आपकी उम्र और स्किन के लिए अच्‍छा हो. मेकअपन करने से पहले इसके बारे में कि यह कैसे किया जाए पूरी जानकारी कर लें. इसलिए इसे सीखने के लिए थोड़ा समय लें. जल्‍दबाजी में मेकअप न करने लगें. न ही दूसरों को देख कर अपने मेकअप का चुनाव करें.
आप बिना फाउंडेशन के भी काम चला सकती हैं. लेकिन अगर आपको किसी खास अवसर के लिए मेकअप करना है, तो आप फाउंडेशन का लाइटर शेड ही इस्‍तेमाल करें. फाउंडेशन लगाने के लिए ब्रश का प्रयोग करना बेहतर रहता है.

इसके बाद कंपैक्‍ट को लगाएं. इससे मेकअप चेहरे पर ज्‍यादा देर तक टिका रहेगा और चेहरा देखने में काफी आकर्षक दिखाई पड़ेगा. इसके अलावा इस उम्र में आप लिपस्टिक के डार्क शेड्स का इस्तेमाल करने से बचें तो आपकी स्किन के लिए ज्‍यादा अच्‍छा है. इसकी बजाय आप लाइट शेड्स की लिपस्टिक का चुनाव करें.

अगर आपका रंग गोरा हैं, तो पीच या फिर पिंक ब्‍लश गालों पर लगा सकती हैं और अगर रंग इससे हल्‍का है तो ब्रौन्ज कलर का इस्‍तेमाल करें, यह आप पर काफी अच्‍छा लगेगा.

ये भी पढ़ें - उम्र भर बनी रहेगी चेहरे की चमक, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज़ें





आपका मेकअप अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए. इससे न सिर्फ आपकी स्किन अच्‍छी बनी रहेगी और इसको किसी तरह का नुकसान नहीं होगा, बल्कि आपके चेहरे का निखार भी अलग नजर आएगा.





अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading