Home /News /lifestyle /

Makeup Tips: कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर को न करें एक समझने की भूल, जानें दोनों में अंतर और इस्तेमाल का तरीका

Makeup Tips: कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर को न करें एक समझने की भूल, जानें दोनों में अंतर और इस्तेमाल का तरीका

 लूज पाउडर को ब्रश से और कॉम्पैक्ट को स्पॉन्ज से लगाया जाता है

लूज पाउडर को ब्रश से और कॉम्पैक्ट को स्पॉन्ज से लगाया जाता है

Makeup Tips: आधुनिकता के इस दौर में फैशन के साथ मेकअप (Makeup) का क्रेज भी लोगों में काफी देखा जाता है. मेकअप कई लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है. कॉम्पैक्ट (Compact) और लूज पाउडर भी इन्हीं में से एक है. मगर, कई लोग जानकारी के अभाव में इन दोनों मेकअप प्रोडक्ट्स को एक समझने की भूल कर देते हैं जिससे न सिर्फ उनका मेकअप खराब हो जाता है बल्कि त्वचा पर भी इसके साइड इफैक्ट्स दिखने लगते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Makeup Tips: फेस पर निखार लाने और चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके आजमाते हैं. वहीं मेकअप करना कई लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है. इसी कड़ी में महिलाएं हों या फिर बहुत से पुरुष भी, कुछ बेसिक ब्यूटी प्रोडक्ट को अपनी मेकअप किट में शामिल करना नहीं भूलते हैं. कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर (Loose Powder) भी इन्हीं प्रोडक्ट्स में से एक है. हालांकि कुछ लोग कॉम्पैक्ट (Compact) और लूज पाउडर को एक ही प्रोडक्ट समझने की भूल कर देते हैं. जिसका असर आपके मेकअप (Makeup) और फेस पर पड़ सकता है. आमतौर पर मेकअप न सिर्फ आपको सुंदर और आकर्षक बनाने में मदद करता है बल्कि ये कॉन्फीडेंस बूस्टर का भी काम करता है.

वहीं मेकअप के लिए कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं और कुछ लोग तो इन दोनों प्रोडक्ट को एक ही समझते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर अलग होने के साथ-साथ इनका उपयोग भी स्किन टाइप पर निर्भर करता है. तो आइए जानते हैं कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर के बारे में.

कॉम्पैक्ट पाउडर

कॉम्पैक्ट पाउडर एक तरह का फेस पाउडर होता है. जिसका इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों, कील-मुहांसे और पोर्स को छुपाने के लिए किया जाता है. कॉम्पैक्ट पाउडर लगाने से चेहरा साफ और खिला-खिला लगने लगता है. जो कि फेस को एक फ्लॉलेस लुक देने का काम करता है. लूज पाउडर को मेकअप ब्रश की मदद से अप्लाई किया जाता है.

ये भी पढ़ें: सूख गए हैं महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स तो इन तरीकों से उन्हें बनायें दोबारा इस्तेमाल करने लायक

लूज पाउडर

कई लोग लूड पाउडर को ट्रांसलूसेंट या सेटिंग पाउडर के नाम से भी जानते हैं. लूज पाउडर डायरेक्ट फेस पर अप्लाई नहीं किया जाता है, बल्कि इसका इस्तेमाल फाउंडेशन के ऊपर से होता है. जिसके कारण ये फेस पर काफी लम्बे समय तक बरकरार रहता है. खासकर हैवी मेकअप न पसंद करने वाले लोग मैट टैक्सचर पाने के लिए चेहरे पर लूज पाउडर लगाना पसंद करते हैं.

कॉम्पैक्ट पाउडर और लूज पाउडर में अंतर

कई लोग कॉम्पैक्ट और लूज पाउडर को एक ही मानते हैं. मगर, वास्तव में ये दोनों पाउडर एक-दूसरे से काफी अलग होते हैं. इनका इस्तेमाल भी अलग-अलग स्किन टाइप के लिए किया जाता है. बता दें कि लूज पाउडर त्वचा के अनचाहे तेल को सोखकर फेस को चिपचिपा होने से बचाता है. इसलिए लूज पाउडर का इस्तेमाल ऑयली स्किन पर करना काफी फायदेमंद रहता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में पानी से न हटाना चाहें मेकअप तो बहुत काम आ सकते हैं ये तरीके

वहीं फेस ऑयल के साथ ब्लेंड होने के कारण रूखी त्वचा के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करना सही माना जाता है. बता दें कि लूज पाउडर को मेकअप ब्रश की मदद से अप्लाई किया जाता है. तो वहीं कॉम्पैक्ट को स्पॉन्ज की मदद से लगाया जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर