लाइव टीवी

सर्दियों में दूध की मलाई त्वचा का रखेगी ख्याल, दूर होंगी ये 5 परेशानियां

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 7:42 PM IST
सर्दियों में दूध की मलाई त्वचा का रखेगी ख्याल, दूर होंगी ये 5 परेशानियां
रोजाना चेहरे पर मलाई लगाने से त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है.

सर्दियों में त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, निखार की कमी जैसी कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं. मलाई इन सभी समस्याओं को चुटकियों में ठीक करती है और आपको बड़ी ही आसानी से साफ, बेदाग और निखरी हुई त्वचा प्राप्त होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 7:42 PM IST
  • Share this:
अगर आप बेदाग और निखरी हुई त्वचा चाहती हैं तो दूध की मलाई आपके लिए बहुत बहुत फायदेमंद है. सर्दियों में त्वचा का रूखापन, दाग-धब्बे, निखार की कमी जैसी कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं. मलाई इन सभी समस्याओं को चुटकियों में ठीक करती है और आपको बड़ी ही आसानी से साफ, बेदाग और निखरी हुई त्वचा प्राप्त होती है. मलाई सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. हालांकि ज्यादा फैट होने के कारण कुछ लोग मलाई खाने से कतराते हैं. त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए मलाई एक रामबाण है. आइए आपको बताते हैं मलाई से बनने वाले 5 बेहतरीन फेसपैक के बारे में जो आपकी त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः बालों के झड़ने की समस्‍या दूर करेंगी अमरूद की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

दाग-धब्बे होंगे दूर

अगर आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे ज्यादा हों तो बेसन से त्वचा को साफ करने के बाद आप मलाई और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने के बाद चेहरे को हल्‍के गरम पानी से धो लें. सुबह तक आपको असर दिखने लगेगा. मलाई में विटामिन ई और लैक्टिक एसिड दोनों होता है, जो त्वचा की रंगत को साफ करने का काम करता है. वहीं नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करता है. यह काफी असरदार है.

त्वचा के लिए अच्छा मॉइश्चराइजर

मलाई आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है. मलाई के तैलीय गुणों के कारण ये त्वचा पर एक पर्त बना लेती है जिससे आपकी त्वचा का मॉइश्चर लॉक हो जाता है और रूखी हवा में भी आपकी स्किन ग्लो करने लगती है. कुछ मिनटों तक चेहरे पर मलाई से मसाज करने से स्किन के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है.

झुर्रियों को करे दूर
Loading...

आंखों व चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में भी मलाई असरदार होती है. रात को दूध की ताजा मलाई में महीन आटा मिलाकर चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट बाद गीले हाथों से चेहरे को खूब मलें व सारा आटा रगड़ कर हटा लें. इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

चेहरा बनेगा ग्लोइंग

मलाई में बेसन, मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर, सेब को पीस कर उबटन बना लें. इसे चेहरे व हाथों-पैरों में लगाया जा सकता है. इससे त्वचा साफ व मुलायम होती है. चेहरे तथा कोहनियों पर लगाने से गंदगी भी साफ होती है. झुर्रियां और त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. त्वचा की नमी बनी रहती है, जिससे चेहरा ग्लो करने लगता है. साथ ही त्वचा के फटने जैसी समस्या भी नहीं होती है. मलाई त्वचा का रूखापन दूर करके उसे स्वाभाविक कोमलता प्रदान करती है. बेसन दाग-धब्बों को दूर करता है.

इसे भी पढ़ेंः Karva Chauth 2019: इस करवाचौथ इन टिप्स की मदद से करें मेकअप, बदल जाएगा लुक

त्वचा को जवां बनाए रखता है

रोजाना चेहरे पर मलाई लगाने से त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है. मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे स्किन जवां बनी रहती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 7:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...