लाइव टीवी

लॉकडाउन के बीच इस देश का तुगलकी फरमान, कहा- 'महिलाएं ज्यादा नखरें न दिखाएं'

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 9:42 AM IST
लॉकडाउन के बीच इस देश का तुगलकी फरमान, कहा- 'महिलाएं ज्यादा नखरें न दिखाएं'
मलेशिया के महिला मंत्रालय ने फेसबुक पर कई पोस्ट के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान पत्नियों को कैसा व्यवहार करना चाहिए इसके दिशा-निर्देश दिए हैं.

मलेशिया सरकार (Malaysia Government) द्वारा जारी किए गए आदेश मे एक तस्वीर में एक दंपति एक साथ कपड़े सुखाता हुआ दिख रहा है. इसमें लिखा है कि कृपया महिलाएं नखरे दिखाकर अपने पतियों को परेशान न करें.

  • Share this:
दुनियाभर में लॉकडाउन के कारण पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ गए हैं और इससे सभी परेशान हैं. मलेशिया (Malaysia) ने लॉकडाउन (Lockdown) के कारण बढ़े इन घरेलू झगड़ों को कम करने के लिए महिलाओं को कुछ अजीबो-गरीब निर्देश दिए हैं.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इन निर्देशों के बाद मलेशियाई सरकार पर लिंगभेदी होने का आरोप लगने लगा है और इसी आलोचना के बीच सरकार ने कई निर्देश अपनी वेबसाइट से हटा दिए हैं. मलेशिया सरकार पर लिंगभेदी होने का आरोप लग रहा था.

महिलाओं को दिए गए साफ-सफाई करने के निर्देश



मलेशियाई सरकार ने महिलाओं को निर्देश देते हुए कहा है कि उन्हें रसोईघर और सभी कमरों की रोज साफ-सफाई करनी चाहिए. इससे क्वारेंटाइन के दौरान दिमाग को साफ रखने में मदद मिलती है.



नखरे दिखाकर अपने पतियों को परेशान न करें

मलेशिया के महिला मंत्रालय ने फेसबुक पर कई पोस्ट के माध्यम से लॉकडाउन के दौरान पत्नियों को कैसा व्यवहार करना चाहिए इसके दिशा-निर्देश दिए हैं. एक तस्वीर में दंपति को एक साथ कपड़े सुखाता हुआ दिखाया गया है. इसमें लिखा है कि कृपया महिलाएं नखरे दिखाकर अपने पतियों को परेशान न करें. दूसरे पोस्ट में महिलाओं को निर्देश दिया गया है कि उन्हें कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन की आवाज निकालनी चाहिए. ये एक कार्टून किरदार है जो पूरे एशिया में काफी प्रसिद्ध है.

सजने-संवरने के दिए गए निर्देश

मलेशियाई सरकार ने महिलाओं को घर में भी सज-संवरकर रहने का आदेश दिया है. इसके अलावा महिलाओं से कहा गया है कि वे अपने पतियों को ज्यादा नखरे दिखाकर परेशान न करें. इन निर्देशों के बाद लिंगभेद करने को लेकर मलेशिया की कड़ी आलोचना हो रही है. एक यूजर ने लिखा, कैसे घर में सजने-संवरने और मेकअप करने से कोविड-19 से बचा जा सकता है. कोई बताएगा. दूसरे ने लिखा, हम 2020 में हैं.

 

इसे भी पढ़ें :

Lockdown के कारण घर में रहने से लोगों के बीच बढ़ रहे हैं झगड़े!

Coronavirus की टेंशन को खत्म कर सकते हैं ये योगासन, आज ही करें अभ्यास

Coronavirus: शख्स ने कुत्ते को बाजार भेजकर मंगवाए Snacks, लोग बोले- 'ऐसे कौन करता है भाई'

Bollywood सेलेब्स के वर्कआउट वीडियोज़, जो लॉकडाउन में भी बॉडी को रखेंगे Active

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 8:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading