लाइव टीवी

क्या आप भी बॉस के साथ पीते हैं सिगरेट, तो जान लें ये खुशखबरी!

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 10:10 AM IST
क्या आप भी बॉस के साथ पीते हैं सिगरेट, तो जान लें ये खुशखबरी!
बॉस के साथ सिगरेट पीने वालों को मिलता है जल्दी प्रमोशन

बॉस के जेंडर से महिलाओं की सफलता या उनके प्रमोशन पर कोई असर नहीं पड़ता है. उनके प्रमोशन का उनके जेंडर से कोई लेना देना नहीं होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 10:10 AM IST
  • Share this:
ऑफिस में सिगरेट ब्रेक में स्मोक करने वाले पुरुष महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा फायदे में रहते हैं. नेशनल ब्यूरो ऑफ़ इकनोमिक रिसर्च (National Bureau of Economic Research) द्वारा सोमवार को जारी किए गए एक पत्र में यह बात सामने आई है कि जो पुरुष अपने स्मोकर बॉस के साथ काम करते हैं उनका प्रमोशन जल्दी होता है बजाए कि उनके जो बॉस के साथ स्मोक नहीं करते,

यह नतीजे एक व्यापक स्टडी का हिस्सा मात्र हैं जिससे कि यह पता चलता है कि अगर पुरुषों का मैनेजर भी एक पुरुष ही होता है तो वो फायदे में रहते हैं. लेकिन बॉस के जेंडर से महिलाओं की सफलता या उनके प्रमोशन पर कोई असर नहीं पड़ता है. उनके प्रमोशन का उनके जेंडर से कोई लेना देना नहीं होता है.

इसे भी पढ़ें: गर्भनिरोधक गोली खाने से पहले क्या आप भी नहीं सोचतीं एक भी बार? तो पहले जान लें ये जरूरी बात

इस रिसर्च को हावर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) के जो (Zoe Cullen) और UCLA Anderson School of Management के रिकार्डो पेरेज-ट्रुगलिया (Ricardo Perez-Truglia) ने किया है. इस रिसर्च के तहत पहले की गयी एक रिसर्च के भी परिणाम लिए गए. इस रिसर्च में श्वेत बॉस के साथ काम करने वाले श्वेत कर्मचारियों के प्रायोजक (sponsors) ज्यादा बेहतर थे और उन्हें प्रमोशन भी जल्दी जल्दी मिले बजाए कि उन लोगों के जो श्वेत नहीं थे.

एक अध्ययन में यह बात भी सामने आई कि ऑफिस में ज़्यादातर लोग उन लोगों का पक्ष लेते हैं जो उनकी तरह हों या उन पर आश्रित हों. पुरुषों को इससे ज्यादा लाभ मिलता है क्योंकि महिलाएं कार्यकारी रैंक का सिर्फ एक चौथाई हिस्सा बनाती हैं.

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में खाएं एवाकाडो, मोटापा रहेगा दूर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 9:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर