पीरियड्स के दौरान ऑफिस का काम ऐसे करें मैनेज, अपनाएं ये खास टिप्स

पीरियड्स के दौरान ऑफिस का काम ऐसे करें मैनेज, अपनाएं ये खास टिप्स
ऑफिस में ढीले कपड़े पीरियड्स के दौरान पहने जा सकते हैं. इससे असहजता नहीं बढ़ेगी और काम भी प्रभावित नहीं होगा.

पीरियड्स (Menstruation) सभी महिलाओं के लिए एक आम रूटीन (Common Routine) है लेकिन इसमें कई बार दर्द ज्यादा होने से काम प्रभावित होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 3:54 PM IST
  • Share this:
ऑफिस वर्क के दौरान एक महिला के लिए पीरियड्स (Menstruation) काफी तकलीफदेह घटना होती है. काम के दौरान पीरियड्स से एक महिला को शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से तकलीफ का सामना करना पड़ता है. रुढ़िवादी समाज ने महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां (Taboos) लगाई हैं और पीरियड्स में भी ऐसा होता है. ऑफिस में काम के दौरान पीरियड्स से निपटना एक बड़ी चुनौती हर महिला के लिए होती है. आपके कार्य स्थल (Work Place) में ज्यादातर महिलाएं हैं, तो आप भाग्यशाली हैं. इससे पीरियड्स के दौरान आपको काफी ज्यादा शर्मिंदगी और अजीब परिस्थितियों से नहीं गुजरना पड़ता. साथी महिलाएं इस परेशानी से परिचित होती हैं और इनमें आपको सपोर्ट (Support) करने वाले चेहरे काफी ज्यादा होंगे.

हालांकि पीरियड्स सभी महिलाओं के लिए एक आम रूटीन (Common Routine) है लेकिन इसमें कई बार दर्द ज्यादा होने से काम प्रभावित होता है. काम पेंडिंग रहने से जवाबदेह भी आपको ही माना जाता है इसलिए कुछ बातें इस आर्टिकल में बताई गई हैं जिनसे आप पीरियड्स (Periods) के दौरान ऑफिस का काम संभाल सकती हैं.

खूब पानी पीना चाहिए
पानी पीने से दिन भर हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से सुस्ती महसूस होती है. मांसपेशियां और त्वचा भी पानी पीने से कुशलता से काम करती है. पीरियड्स के दौरान इससे दर्द और सूजन दोनों कम करने में मदद मिलती है. इस वजह से ऑफिस का काम पीरियड्स के दौरान करने में मुश्किल नहीं आती.
पीठ को सपोर्ट दें


बैठने के दौरान पीठ को रिलैक्स मोड में रखते हुए काम करें ताकि पीरियड्स से होने वाले दर्द के दौरान पीठ आरामदायक मुद्रा में रहे. बैक साइड में अतिरिक्त दर्द होने से पीरियड्स में ज्यादा तकलीफ हो सकती है और काम करने में भी परेशानी हो सकती है.

नियमित समय पर बॉडी स्ट्रेच
दिन भर बैठकर काम करते समय नियमित रूप से कुछ मिनट हिलने और बॉडी स्ट्रेच करना न भूलें. योग से भी पीरियड्स के दौरान काम में मदद मिलती है. इससे एकाग्रता बनी रहती है और मन शांत रहता है.

इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 5 टिप्स, शरीर रहेगा हेल्दी

ढीले कपड़ों का चयन
ऑफिस में ढीले कपड़े पीरियड्स के दौरान पहने जा सकते हैं. इससे असहजता नहीं बढ़ेगी और काम भी प्रभावित नहीं होगा. पीरियड्स के दौरान ऑफिस में स्कर्ट पहना जा सकता है. टाइट कपड़े पीरियड्स के दौरान आपको इरिटेट (Irritate) कर सकते हैं.

बैग में सेनेट्री पैड्स रखें
पीरियड्स के दौरान सबसे अहम चीज पैड्स का इस्तेमाल है. पैड्स बदलने की जरूरत पड़ने पर आपके बैग में एक्स्ट्रा पैड होने चाहिए. पैड बदलने के बाद फिर से काम करने के लिए बैठा जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज