गर्मियों के लिए परफेक्ट है मैंगो फेस पैक, कई प्रॉब्‍लम्‍स से दिलाएगा छुटकारा

आम में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्वचा को एजिंग और रिंकल से बचाता है. Image Credit : Shutterstock

होममेड मैंगो मास्क (Mango Face Pack) के इस्तेमाल से आपका स्किन (Skin) टेक्‍सचर सुधारेगा और आपको एक निखरी, मुलायम और कोमल त्वचा भी मिलेगी.

  • Share this:
    Mango Face Pack Benefits : फलों का राजा आम (Mango) इन दिनों हर बाजार में उपलब्‍ध है. इसे लोग खाना तो पसंद करते ही हैं यह सेहत के मामले में भी काफी फायदेमंद है  आम में वे सारे तत्‍व होते हैं जो हमारी स्किन (Skin) की खूबसूरती के लिए चाहिए.  इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को एजिंग और रिंकल से बचाता है. यही नहीं, अगर हम इसे फेस मास्‍क (Face Mask) के रूप में प्रयोग करें तो यह बाजार में मिलने वाली कई फेस पैकों की तुलना में स्किन के लिए ज्‍यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं अगर आपके फ्रिज में आम रखा है तो आपको अपने स्किन केयर की चिंता करने की जरूरत नही है. इसका प्रयोग कर आप ब्लैकहेड्स और एक्‍ने की समस्‍या से तो छुटकारा पा ही सकते हैं यह आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो भी लाता है. यही नहीं, इसका रेग्‍युलर प्रयोग करने पर स्किन निखरी, मुलायम और कोमल भी नजर बनती है.

    1.मुहांसों के लिए ऐसे करें प्रयोग

    आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जिसे स्किन केयर की दुनिया में रेटिनॉल के रूप में जाना जाता है. ऐसे में आप इसका उपयोग एक्ने  और पिंपल्‍स को ठीक करने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं. यदि आप इसे शहद जैसे एक्ने फ़ाइटिंग एजेंट के साथ मिलाकर प्रयोग करेंगे तो यह और भी प्रभावशाली रूप से काम करेगा.

    इसे बनाने की सामग्री

    2 टेबलस्पून ताज़े आम का गूदा, 2 टीस्पून शहद, 1 ½ टेबलस्पून बादाम का तेल, ¼ टीस्पून हल्दी पाउडर.





    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे





    ऐसे बनाएं फेस पैक

    सबसे पहले एक बाउल में आम का गूदा, हल्दी, शहद और बादाम का तेल को मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब चेहरे को साफ करें और इसे अच्‍छी तरह से फेस पर अप्‍लाई करें. 20 मिनट तक पैक को लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर दें. इसके रेल्‍युलर प्रयोग से मुहांसों की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी.



    2.ब्लैकहेड्स के लिए

    पैक बनाने की सामग्री

    1 टेबलस्‍पून आम का गूदा, 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून चावल का आटा, 1 टेबलस्पून दूध.

    इस तरह बनाएं

    सबसे पहले एक बाउल में आम का गूदा, शहद, चावल और दूध लें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें. अब इसे अपने साफ किए गए चेहरे पर अच्‍छी तरह से अप्‍लाई करें. 10 मिनट तक उसे लगे रहने दें और सूख जाने पर हाथों को गीलाकर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर दें. चेहरे के डेड स्किन तो निकलेंगे ही ब्‍लैक हेड्स भी क्‍लीन हो जाएंगे.





    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर



    3.ऑयली स्किन के लिए

    इसे बनाने के लिए सामग्री

    2 टेबलस्पून आम का गूदा, 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून दही, कप दूध या हैवी क्रीम.

    इस तरह बनाएं

    पहले एक बाउल लें उसमें सभी सामग्रियों को डालें और अच्छी तरह मिलाएं. फ़ेस वॉश से चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर पोछ लें. अब चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. चेहरे के अनचाहे ऑयल साफ हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)