Mango Ice Cream Recipe: ताजे, रसीले आम से बनाएं मैंगो आइसक्रीम, गर्मी में मिलेगी राहत

5/5
75 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 55 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़252
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 24, 2021, 5:04 PM IST
  • Share this:
Mango Ice Cream Recipe For Summer: आम फलों का राजा होता है. गर्मियों के मौसम में सबसे ख़ास आम (Mango) ही है. बहुत से लोग साल भर इस फल को चखने के लिए इंतजार करते हैं. आम से ढेर सारी स्वादिष्ट डिशेज जैसे- मैंगो पापड़, मैंगो शर्बत और मैंगो शेक भी बनाई जा सकती हैं. क्या आपने कभी घर पर ताजे, रसीले आमों से बनी मैंगो आइसक्रीम (Mango Ice Cream) ट्राई की है? अगर नहीं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मैंगो आइसक्रीम (Mango Ice Cream) की रेसिपी (Recipe). इसे आप कभी भी खा सकते हैं. डिनर (Dinner) के बाद आप इसे डेजर्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

मैंगो आइसक्रीम बनाने की सामग्री
दूध- 2 कप
क्रीम- 3 कप
पके आम (प्यूरी)- 2 कप
आम (टुकड़ों में कटा हुआ)- 2 कप
कस्टर्ड पाउडर- 2 टेबल स्पून
वनीला एसेंस- 1 टेबल स्पून
चीनी- 2 कप

मैंगो आइसक्रीम बनाने की वि​धि
-मैंगो आइसक्रीम बनाने बनाने के लिए सबसे पहले कस्टर्ड को एक चौथाई कप दूध में मिलाकर एक तरफ रख दें. इसके बाद बाकी बचे हुए दूध और चीनी को एक साथ गर्म कर लें. चीनी को दूध में पूरी तरह घुलने दें और इसमें उबाल आने दें. जब इसमें उबाल आने लगे तो इसमें कस्टर्ड मिश्रण डालकर दोबारा उबाल लें.

- धीमी आंच पर एक मिनट पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. अब इसे ठंडा होने दें. इसमें मैंगो प्यूरी, आम के टुकड़े, क्रीम और वनीला एसेंस डालें. इन्हें अच्छे से मिलाकर टाइट ढक्कन वाले कन्टेनर में डाल दें.
- इसे पूरी तरह सेट होने के लिए थोड़ी देर फ्रिजर में रखें. इसके बाद इसे बाहर निकालें और हैंड ब्लेंडर की मदद से फेंटे और वापस फ्रिजर में रख दें.

- ध्यान दें कि कंटेनर का ढक्कन ​टाइट से बंद किया हुआ होना चाहिए. इसमें बर्फ की परत न आने दें. एक बार फिर से फेंटकर वापस फ्रिजर में सेट होने के लिए लगा दें. कुछ देर बाद आपकी मैंगो आइसक्रीम तैयार हो जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज