नई शादी में करने पड़ते हैं कई एडजस्टमेंट, जानें लाइफ को बैलेंस करने के 4 आसान तरीके

अपने पार्टनर के साथ एडजस्ट करने के साथ-साथ आपको अपने ससुराल के हर सदस्य के साथ एक अच्छा संबंध बनाना होता है.

अपने पार्टनर के साथ एडजस्ट करने के साथ-साथ आपको अपने ससुराल के हर सदस्य के साथ एक अच्छा संबंध बनाना होता है. सबसे पहले आप उनकी पसंद-नापसंद को जान लें.

  • Share this:
    कई बार नई जगह जाने के बाद लोगों को एडजस्ट करने में बहुत परेशानी आती है लेकिन शादी के बाद तो पूरा परिवार ही बदल जाता है या कह सकते हैं कि नया हो जाता है. इस एडजेसमेंट में सबसे ज्यादा परेशानी लड़कियों को होती है. अपने पार्टनर के साथ एडजस्ट करने के साथ-साथ आपको अपने ससुराल के हर सदस्य के साथ एक अच्छा संबंध बनाना होता है. सबसे पहले आप उनकी पसंद-नापसंद को जान लें. सबकी पसंद का खाना बनाने से आप अपने परिवार की फेवरेट बन जाएंगी. हमेशा अपने परिवार के सदस्यों की बात सुनकर उन्हें गलत न समझें. आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिनसे नई-नई शादी में एडजस्टमेंट करने में मदद मिलेगी.

    इसे भी पढ़ेंः एक अच्‍छे रिलेशनशिप में महिलाओं से क्या चाहते हैं पुरुष, रिश्ते में ये जानना जरूरी

    जानने और समझने की कोशिश करें
    अपने परिवार को कभी गलत समझने की भूल न करें और अगर कोई आपसे थोड़ा रूड होकर बात करे, तो पहले उसे समझें. खासतौर पर यह देख लें कि वह किस अवस्था में है और हो सकता है कि वह बाद में आपसे ठीक तरीके से बात करे. जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लें या किसी तरह की विचारधारा न बनाएं. कई बार ऐसा भी होता कि सामने वाला कुछ और ही कहना चाहता है और आप कुछ और ही समझ लेते हैं, तो किसी के बारे में जल्दी कोई सोच न बना लें. किसी-किसी के बात करने का तरीका थोड़ा कठोर जरूर हो सकता है, लेकिन वह अंदर से नरम भी हो सकते हैं. पहले अपने परिवार के हर सदस्य को समझिए और फिर उनके साथ एडजस्ट करने की कोशिश करें.

    ससुराल को अपने परिवार जैसा ही समझें
    अगर आपको अपनी सास के व्यवहार से किसी तरह की परेशानी होती है, तो आप उनके साथ अधिक समय व्यतीत करें. उनको जानने और उनकी सोच को समझने की कोशिश करें क्योंकि आपकी सास और आपकी उम्र में बहुत अंतर होता है. आपकी सास को खाने में क्या-क्या पसंद है इसका भी ख्याल रखें और उनका पसंदीदा खाना बनाकर उन्हें खिलाएं. घर के बाकी सदस्यों का भी उतना ही ख्याल रखें. जितना हो सके अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताएं क्योंकि आपका समय ही आपको उनसे जोड़ता है.

    परिवार की एकता बनाए रखें
    कई बार आपके परिवार के सदस्यों में मतभेद हो जाते हैं और लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनमें मनभेद न हो. जब आपके परिवार में किसी तरह की समस्या आती है, तो आपको पहले सबकी बात जाननी और समझनी चाहिए उसके बाद ही अपनी राय रखनी चाहिए. परेशानी सुलझाने के बाद आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि परिवार के सदस्यों में किसी तरह का मनमुटाव न हो. अगर ऐसा होता है, तो आपको उन्हें समझाना चाहिए क्योंकि एक परिवार को एकता के सूत्र में बांधे रखना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः बेटियों के पिता की लंबी होती है उम्र, कुछ ऐसा होता है बाप-बेटी का रिश्ता

    अपने व्यवहार को अच्छा बनाए
    अच्छा व्यवहार सभी को पसंद आता है और ऐसा करना आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि यह आपको आपके परिवार के करीब लाता है. अच्छा व्यहार होने के कारण अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को किसी भी तरह की परेशानी है, तो वह आपको बेझिझक बता सकता है और आप उनकी परेशानी को दूर करके उनकी फेवरेट बन सकती हैं. वहीं आप इस तरह की गलतियां करने से बचें, जो आपको ससुराल वाले को अच्छी न लगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.