Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    कोरोना काल में करने जा रहे हैं शादी, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    कोरोना काल में शादी करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना होगा.
    कोरोना काल में शादी करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना होगा.

    नवंबर और दिसंबर महीने में लोग कोरोना (Corona) माहौल के बीच ही शादी (Marriage) करने के लिए रेडी हो रहे हैं. लोग शादी की तैयारियां करने लगे हैं.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 21, 2020, 9:58 AM IST
    • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर के लोगों को परेशान कर रखा है जिसकी वजह से लोग अपनी कई सारी चीजों को स्थगित कर दे रहे हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से कुछ महीने पहले लोग शादियों (Marriage) को टाल रहे थे. लेकिन आने वाले महीनों से एक बार फिर से शादी का सीजन शुरू होने वाला है. नवंबर और दिसंबर महीने में लोग कोरोना माहौल के बीच ही शादी करने के लिए रेडी हो रहे हैं. लोग शादी की तैयारियां करने लगे हैं. ऐसे में आप को इस बात का ध्यान रखना है कि अगर आप शादी कर रहे हैं तो आपकी शादी में किसी तरह को कोई परेशानी न हो और आप कोरोना काल में सुरक्षित रहते हुए अपनी शादी का मजा ले सकें.

    न्यू नॉर्मल (New Normal) में आने वाले दिनों में कई सारी शादियां होने वाली हैं, ऐसे में मौजूदा हालातों में आपको शादी के दौरान कई सारी चीजों का खास ध्यान रखना होगा ताकि आपकी शादी सुरक्षित माहौल में हो सके और लोग इसमें अच्छे से मजे ले सकें. साथ ही सरकार के नियमों का भी पालन करना होगा. आइए आपको बताते हैं कि कोरोना काल में हो रही शादी में आपको किन बातों का खास ख्याल रखना है.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में पार्टनर से हो रही है लड़ाई, इन खास तरीकों को अपनाकर मजबूत बनाएं रिश्ता



    वेन्यू
    अगर आप कोरोना काल में शादी कर रहें हैं तो ऐसे में आपके पास लिमिटेड वेन्यू ऑप्शन्स मौजूद होंगे इसलिए आपको सबसे पहले इसका ध्यान रखना होगा. अपने बजट के हिसाब से आप घरवालों के साथ मिलकर वेन्यू चुनें. इसके साथ ही आप इस दौरान सराकर द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का भी पालन करें. वेन्यू की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें.

    फंक्शन्स
    हर शादी में कई सारे फंक्शन्स होते हैं लेकिन कोरोना की वजह से लोगों ने अपने फंक्शन्स में कमी कर दी है. अगर आपके पूरे फंक्शन्स होने वाले हैं तो ऐसे में आपको बस इसका इंतजाम अच्छे से करना होगा. आप दोनों परिवार मिलकर फंक्शन्स की लिस्ट बनाएं ताकि हर कोई इसका लुप्त उठा सके. मेहंदी, हल्दी और संगीत के फंक्शन्स आप घर पर ही कर सकते हैं. इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आप सुरक्षित रहते हुए इसका मजा ले सकेंगे.

    गेस्ट लिस्ट
    शादी एक ऐसा मौका होता है जिसमें आप चाहकर भी कम लोगों को नहीं बुला सकते हैं. ऐसे में अगर आप कोरोना काल में शादी कर रहें तो अपनी गेस्ट लिस्ट सोच समझकर तैयार करें. दोनों परिवार के लोग मिलकर केवल उन लोगों को बुलाएं जो आपके बेहद करीबी हैं क्योंकि इस वक्त भीड़ बढ़ाना सही नहीं रहेगा. शादी के अलग-अलग फंक्शन में अलग-अलग लोगों को इनवाइट करें. इस तरह ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी शादी का हिस्सा बन पाएंगे.

    केटरिंग
    इस महामारी के दौरान ये शायद सबसे अहम और मुश्किल डिपार्टमेंट है जिसकी प्लानिंग बहुत सोच-समझ के करनी होगी. आप वहीं की केटरिंग बुक करें जो आपके हिसाब से सफाई का ध्यान रखते हुए खाना बनाते हों. इसके साथ ही सेल्फ-सर्विस काउंटर्स का इंतजाम करें. आप चाहें तो खाने के काउंटर्स की जगह मेहमानों के लिए पैक्ड फूड बॉक्स का भी इंतजाम कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः कुछ संकेतों से समझें प्‍यार हो रहा है कम, इमोशंस से मजबूत होगा रिश्‍ता

    सैनिटाइजर
    मौजूदा हालातों को देखते हुए आज के समय में खाने और ड्रिंक्स का काउंटर भले ही न हो लेकिन सैनिटाइजर का काउंटर बहुत ज्यादा जरूरी है. जहां से सभी एंट्री होगी वहीं पर आप सैनिटाइजर लगवा दें, इसके साथ ही लोगों को फेस मास्क पहनने की सलाह दें. शादी के दौरान कई जगहों पर सैनिटाइजर रखें ताकि लोग इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज