मसूर की दाल अब चेहरे पर लगाएं, झट से आएगा ग्लो

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 4:19 PM IST
मसूर की दाल अब चेहरे पर लगाएं, झट से आएगा ग्लो
मसूर की दाल बेस्ट एंटीएजिंग फूड है जो चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है. ये दाल शरीर के सेल्स और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ-साथ फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है.

मसूर की दाल बेस्ट एंटीएजिंग फूड है जो चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है. ये दाल शरीर के सेल्स और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ-साथ फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 4:19 PM IST
  • Share this:
आपके किचन में मौजूद मसूर दाल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. मसूर दाल में प्रोटीन, ऐमिनो एसिड सहित कई जरूरी न्यूट्रीएंट्स मौजूद हैं. इसके अलावा मसूर दाल में विटामीन ए, विटामीन के, विटामीन बी1 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. मसूर की दाल बेस्ट एंटी-एजिंग फूड है जो चेहरे पर उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मसूर की दाल शरीर के सेल्स और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करने के साथ-साथ फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है.

आपको बता दें कि सप्ताह में 2 से 3 बार मसूर दाल का सेवन करने से लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं क्योंकि चेहरे पर उम्र के निशान नहीं आते. सिर्फ मसूर की दाल खाने के ही इतने फायदे नहीं है बल्कि इस दाल को सीधे चेहरे पर लगाने के भी बड़े फायदे हैं. चेहरे को ग्लैमरस बनाए रखने के साथ-साथ फेस से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी मसूर की दाल मदद करती है. मसूर की दाल को पीसकर एयर टाइट कंटेनर में बंद करके रखें और जरूरत के हिसाब से फेस पैक या पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. आइए आपको बताते हैं कैसे करें चेहरे पर इसका इस्तेमाल-

इसे भी पढ़ेंः अब केले के छिलके से बढ़ायें खूबसूरती, इस तरह करें इस्तेमाल

दाल, शहद और हल्दी

पीसी हुई मसूर दाल को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें. अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं और त्वचा निखर जाती है.

दाल और अंडा

चेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच मसूर दाल का पाउडर और एक अंडे के सफेद हिस्से को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक सप्ताह तक रोज चेहरे पर लगाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दें. सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. चेहरे पर निखार जल्दी ही दिखना शुरू हो जाएगा.
Loading...

दाल और मूंगफली

मुंहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो मसूर की दाल आपको आराम दे सकती है. एक बर्तन में मसूर की दाल और मूंगफली का पाउडर डालें. फिर पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं. आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं. ये चेहरे से पिंपल्स की समस्या को दूर कर देगा.

इसे भी पढ़ेंः दाग-धब्बे और मुंहासे को हटाने में कारगर है हिंग से बना फेस पैक

दाल और ऐलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगते है. आंखों के नीचे पड़ने वाला डार्क सर्कल भी इससे कम होने लगता है.

दाल और दूध

पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगोकर रखें और अगले दिन पानी से निकालकर अच्छे से पीस लें. इसमें दूध मिलाएं और फेस पैक तैयार करें. दूध और दाल के इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. इसके इस्तेमाल से चेहरा चमकने लगेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...