• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • इन तरीकों से बनाएं लाल मसूर दाल के फेस पैक, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

इन तरीकों से बनाएं लाल मसूर दाल के फेस पैक, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

लाल मसूर की दाल के फेस पैक स्किन को बनाते हैं ग्लोइंग-Image/shutterstock

Masoor Dal Face Pack For Glowing Skin: मसूर की दाल (Lentil) केवल सेहत (Health) के लिए ही फायदेमंद नहीं होती है. ये सुंदरता (Beauty) को निखारने का काम भी बखूबी करती है.

  • Share this:

    Masoor Dal Face Pack For Glowing Skin: सेहत के लिए लाल मसूर की दाल (Red Lentil) के फायदे तो आप जानते ही होंगे और इसी वजह से आप इस दाल को लंच और डिनर में अकसर खाते भी होंगे. लेकिन आपको बता दें कि मसूर की दाल केवल सेहत (Health) के लिए ही फायदेमंद नहीं होती है. ये सुंदरता (Beauty) को निखारने का काम भी बखूबी करती है. ब्यूटी को निखारने के लिए आप मसूर की दाल के एक नहीं बल्कि कई तरह के फेस पैक आजमा सकते हैं. आइये जानते हैं कि मसूर की दाल के फेस पैक किस तरह से तैयार और इस्तेमाल किये जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: स्वाद और सेहत के लिए खाते होंगे उड़द की दाल, चेहरे को संवारने के लिए भी करें इसका इस्तेमाल

    मसूर-एलोवेरा-नींबू फेस पैक

    इस फेस पैक को बनाने के लिए आप चार चम्मच लाल मसूर की दाल को रात भर थोड़े से पानी में भिगो कर रख दें. अगले दिन इसको बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर अप्लाई कर लें. इस पैक को बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर धोने से पहले पांच मिनट तक सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें. इसके बाद चेहरा ताजे पानी से धो ले.

    मसूर-दूध-बादाम फेस पैक

    इस पैक को तैयार करने के लिए चार चम्मच लाल मसूर दाल और चार बादाम को आधे कप दूध में रात भर के लिए भिगो दें. अगले दिन दाल और बादाम को एक साथ ब्लेंडर में डाल कर बारीक पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और बीस मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद धोने से पहले पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें फिर सादे पानी से चेहरा धो लें.

    मसूर-चावल-शहद फेस पैक

    चार चम्मच लाल मसूर की दाल को आधा कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसको मिक्सी में डालकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. इसके बाद दो चम्मच चावल को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें. अब दाल के पेस्ट में एक चम्मच चावल का पाउडर मिलायें. इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच शहद भी मिला लें. अब तीनों चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अगर पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है तो इस पेस्ट को  स्मूद करने के लिए आप चाहें तो इसमें कुछ चम्मच दूध भी मिक्स कर सकते हैं. इस पेस्ट को पैक की तरह से फेस पर अप्लाई करें और पंद्रह-बीस मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद पांच मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें फिर सादे पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: मेथी और चावल से बना हेयर टॉनिक देगा बालों को कई फायदे, ऐसे करें तैयार

    ये मिलते हैं फायदे

    लाल मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे पर इस्तेमाल करने से स्किन में निखार आता है जिससे स्किन ग्लो करती है. इसके साथ ही डेड स्किन से निजात मिलती है और स्किन कोमल बनती है. इन फेस पैक के इस्तेमाल से एक्ने, डार्क सर्कल्स, टैनिंग और सन बर्न जैसी दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज