किचन में मौजूद मसूर की दाल से बेदाग बनेगा चेहरा, बनाएं क्रीम और ऐसे करें इस्तेमाल

किचन में मौजूद मसूर की दाल से बेदाग बनेगा चेहरा, बनाएं क्रीम और ऐसे करें इस्तेमाल
मसूर की दाल एंटी-एजिंग की तरह भी काम करती है. यह चेहरे से उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है.

आप किचन में रखे मसूर दाल (Masoor Dal) से फेस क्रीम (Face Cream) बना सकते हैं. यह क्रीम न सिर्फ आपकी स्‍किन का ग्लो वापिस लाएगी बल्‍कि स्‍किन से फाइन लाइन्‍स हटाकर उसमें कसावट भी भरेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 7:39 AM IST
  • Share this:
बेदाग चेहरा और ग्लोइंग फेस (Glowing Face) के लिए लोग क्या नहीं करते. हालांकि कई बार धूप, प्रदूषण और चेहरे की ठीक से देखभाल न कर पाने के कारण फेस डल (Dull Face) होने लगता है और निखार गायब होने लगता है. वहीं कई लोगों की पिंपल्स (Pimples) की वजह से स्किन खराब होने लगती है. ऐसे में आप किचन में रखे मसूर दाल (Masoor Dal) से फेस क्रीम (Face Cream) बना सकते हैं. यह क्रीम न सिर्फ आपकी स्‍किन का ग्लो वापिस लाएगी बल्‍कि स्‍किन से फाइन लाइन्‍स हटाकर उसमें कसावट भी भरेगी. आप इस क्रीम को रोज अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं स्किन टाइटनिंग क्रीम को बनाने का तरीका.

क्रीम बनाने की सामग्री
2 से 3 चम्‍मच लाल मसूर की दाल
जरूरत अनुसार गुलाब जल
2 चम्‍मच बादाम या जैतून का तेल
2 चम्‍मच ग्लिसरीन


2 चम्‍मच एलोवेरा जेल

क्रीम बनाने की विधि
सबसे पहले दाल को धोकर गुलाबजल के साथ मिक्‍स करें और 5 से 6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें. उसके बाद इन दोनों चीजों का पेस्‍ट बनाकर छान लें. अब एक साफ कांच की कटोरी लीजिए, उसमें दाल का रस डालें. फिर उसके साथ बादाम का तेल या फिर जैतून का तेल मिक्‍स कर लें. अब इसमें ग्लिसरीन और एलोवेरा जेल मिलाएं. सभी चीजों को तब तक मिक्‍स करें जब तक कि आपको क्रीम जैसा पेस्‍ट न मिल जाए.

इसे भी पढ़ेंः मलाइका अरोड़ा ने बताया अपनी मक्‍खन जैसी स्किन का राज, घर पर ऐसे बनाती हैं Body Scrub

चेहरे के लिए मसूर की दाल के फायदे
सभी के किचन में आसानी से मिलने वाली मसूर की दाल स्‍किन को बेदाग बनाने के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्‍व और एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन के लिए बिल्‍कुल सेफ होते हैं. आप इसमें किसी भी तरह का नेचुरल इंग्रीडिएंट मिलाकर चेहरे की चमक के लिए लगा सकती हैं. यही नहीं, मसूर की दाल एंटी-एजिंग की तरह भी काम करती है. यह चेहरे से उम्र बढ़ने के निशान को कम करने में मदद करती है. इस दाल में ढेर सारा प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सेल्स को और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करता है. यही नहीं, यह स्‍किन को फ्री रैडिकल्स से भी बचाती है.

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल
मसूर की दाल को पीसकर पाउडर तैयार करें. फिर उसमें शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें. इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स हटते हैं और त्वचा निखर जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज