बादाम तेल से करें शिशु की मालिश, मिलेगा आराम, कई दिक्‍कतें होंगी दूर

बादाम के तेल की मालिश से बच्‍चे की हड्डियां मजबूत बनती हैं.
बादाम के तेल की मालिश से बच्‍चे की हड्डियां मजबूत बनती हैं.

बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य (Health) के लिए उसके खान-पान के साथ उनकी मालिश पर भी ध्‍यान दिया जाता है. इसके लिए बादाम का तेल (Almond Oil) बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल की मालिश (Almond oil Massage) से बच्‍चे की स्किन मुलायम बनी रहती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 1:31 PM IST
  • Share this:
अपने तीन साल तक के बच्चों के लिए पैरेंट्स (Parents) को ज्‍यादा चिंता होती हैं, क्‍योंकि इस समय बच्‍चे को ज्‍यादा देखभाल (Child Care) की जरूरत होती है. ऐसे में बच्‍चे की सेहत (Health) अच्‍छी रहे इसके लिए वे बहुत एहतियात भी बरतते हैं. बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उसके खान-पान के साथ ही उनकी मालिश पर भी ध्‍यान दिया जाना जरूरी होता है. वैसे तो इसके लिए कई तरह के तेल बाजार में मिलते हैं. मगर बच्चों की मालिश के लिए बादाम के तेल (Almond Oil) के भी फायदे कम नहीं हैं. बादाम के तेल की मालिश (Almond oil Massage) से जहां बच्‍चे की स्किन मुलायम बनी रहती है, वहीं इससे कई अन्य शारीरिक समस्याएं भी दूर होती हैं.

बादाम का तेल जहां स्किन के लिए अच्‍छा माना जाता है, वहीं इसकी नियमित मालिश से बच्चों की थकान दूर होती है और वे अच्छी नींद ले पाते हैं.

ये भी पढ़ें - बच्चों के दांत से काटने की आदत होगी दूर, फॉलो करें ये टिप्‍स



बादाम का तेल स्किन में जज्‍ब हो जाता है और इसे रूखी होने से रोकता है. इससे स्किन मुलायम बनी रहती है. पैरेंटिंग फर्स्‍टक्राय की एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर बादाम का तेल बच्चे की हड्डियों और उसके जोड़ों को भी मजबूत बनाता है. इसलिए इससे बच्‍चे की नियमित मालिश की जानी चाहिए.
बादाम तेल में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई मौजूद होते हैं. यह स्किन के लिए अच्‍छा होता है और इससे स्किन के पोर्स ब्लॉक भी नहीं होते. साथ ही स्किन की कई समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

इसकी नियमित मालिश से बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है. साथ ही बच्‍चे की थकावट दूर होती है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें -1 से 3 साल के बच्‍चे को खाने में दें ये चीजें, बरतें ये सावधानियां

बादाम का तेल से बच्‍चे के सिर की मालिश भी की जा सकती है. यह विटामिन ई, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. यह स्किन के अलावा बच्चे के बालों को भी पोषण देता है. साथ ही इससे बालों के झड़ने की समस्‍या भी दूर होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज