Home /News /lifestyle /

Matar Ki Kachori Recipe: सर्दियों में गर्मागर्म मटर की कचोरी का लें मज़ा, स्वाद से हैं भरपूर

मटर की कचोरी रेसिपी (Matar Ki Kachori Recipe).

मटर की कचोरी रेसिपी (Matar Ki Kachori Recipe).

Matar Ki Kachori Recipe: सर्दियों में गर्मागर्म मटर की कचोरी का लें मज़ा, स्वाद से हैं भरपूर

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़203

    मटर की कचोरी रेसिपी (Matar Ki Kachori Recipe): मटर की कचोरी (Matar Ki Kachori) का स्वाद तो सभी ने लिया होगा. सर्दियों के मौसम (Winter Season) में ताजे मटर से बनने वाली मटर की कचोरी का स्वाद एकदम निराला होता है. दरअसल, विंटर सीजन में ही मटर की आवक शुरू होती है. मटर खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं और मटर की कचोरी भी उस जायके को बरकरार रखती है. बता दें कि मार्केट में कचोरियों की कई वैराइटीज़ मिलती है. मूंग दाल कचोरी, आलू कचोरी (Aloo Kachori), प्याज कचोरी सहित इसकी लंबी फेहरिस्त है. इनमें मटर कचोरी का स्वाद भी काफी स्पेशल है.
    आप भी अगर मटर की कचोरियों को पसंद करते हैं और अब तक इन्हें बनाने का घर पर ट्राई नहीं किया है तो कोई बात नहीं. हम आपको घर में ही मटर की कचोरी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस विधि का पालन कर आप स्वादिष्ट मटर कचोरी बनाकर घरवालों को खिला सकत हैं.

    मटर कचोरी बनाने के लिए सामग्री
    हरे मटर के दाने – 2 कप
    आटा – 2 कप
    मैदा – 1 कप
    अदरक कटा – 1 टी स्पून
    हरी मिर्च बारीक कटी – 3
    हींग – एक चुटकी
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    मटर की कचोरी बनाने की विधि
    मटर की कचोरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें आटा और मैदा छान लें. अब आटे में दो चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद गुनगुने पानी थोड़ा-थोड़ा डालते हुए नर्म आटा गूंद लें. अब आटे को ढ़ककर लगभग 20 से 30 मिनट के लिए अलग रख दें. इसके बाद भरावन तैयार करने का काम शुरू करें. सबसे पहले गैस पर पानी गर्म करें और उसमें मटर के दाने डालकर उन्हें अच्छी तरह से उबाल लें. 5-6 मिनट में मटर अच्छी तरह से उबल जाएंगे.

    इसे भी पढ़ें: होटल जैसा हरा-भरा कबाब बनाना चाहते हैं? घर में ट्राई करें ये रेसिपी

    इसके बाद गैस बंद कर मटर का सारा पानी निकाल लें. इसके बाद उबली हुई मटर, अदरक और हरी मिर्च को लें और सभी को मिक्सी में डालकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें. ध्यान रहें कि इस मिश्रण का महीन पेस्ट नहीं बनाना है. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हींग डालकर तड़का लगाएं. इसके बाद तैयार किया हुआ मटर का पेस्ट उसमें डालें और ऊपर से नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. मीडियम आंच पर लगभग पांच मिनट तक इसे भूनकर गैस बंद कर दें. इसके बाद भरावन को ठंडा होने के लिए रख दें.

    कचोरी के लिए आटा और भरावन तैयार हो चुका है. अब कड़ाही मे तेल गर्म करने के लिए रख दें. इस बीच आटे को लें और एक बार फिर अच्छे से गूंदकर उसकी छोटी-छोटी लोई बना लें. इसके बाद एक लोई लेकर उसे पूरी की तरह बेल लें. इसके बीच में तैयार किया हुआ भरावन रकें और पूरी को चारों और से ऊपर की ओर पलटकर भरावन बंद कर दें. अब इन्हें गोल बेल लें. इसी तरह एक-एक कर सारी कचोरी तैयार कर लें.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद और सेहत से भरपूर पनीर की खीर का लें मज़ा, इस आसान तरीके से बनाएं

    जब तक कचोरियां तैयार होंगी तब तक कड़ाही का तेल भी अच्छी तरह से गर्म हो जाएगा. इसके बाद कड़ाही की क्षमता के मुताबिक कचोरियों को फ्राई करने के लिए उसमें डाल दें. अब इन्हें दोनों ओर से ब्राउन होने तक फ्राई करें. इस दौरान कचोरियों को बीच-बीच में पलटते भी रहें. अब कचोरियों को एक प्लेट में निकालते जाएं. इस तरह से आपकी स्वादिष्ट गर्मागर्म मटर की कचोरी बनकर तैयार हो चुकी है. इस ब्रेकफास्ट में या दिन में कभी भी स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है. इसे चटनी, टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर