अपना शहर चुनें

States

Matar Pulao Recipe: मटर पुलाव का ऐसा जायका कि लोग कह उठेंगे वाह

3/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़158
  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 6:32 AM IST
  • Share this:
Matar Pulao Recipe: सर्दियों का मौसम (Winter Season) दस्तक दे चुका है. इस मौसम में केवल जीवनशैली ही नहीं, बल्कि खान-पान में भी कई बदलाव आते हैं. इन बदलावों की वजह से ही मौसम कोई हो भूख बढ़ ही जाती है. और जब जिक्र मटर पुलाव (Matar Pulao) का हो, तो कहने ही क्‍या. दोपहर के खाने में सलाद, रायता के साथ अगर मटर पुलाव हो तो खाने का स्‍वाद बढ़ जाता है. अगर आप भी अपने खाने का जायका मटर पुलाव के साथ बढ़ाना चाहते हैं, तो जरूर बनाएं मटर पुलाव. जानिए इसे बनाने का तरीका...

मटर पुलाव के लिए सामग्री
हरी मटर के दाने- डेढ़ कप
बासमती चावल- 1 कप
काजू- 12
अदरक- 1 इंच टुकड़ा (लंबाई में कटे हुए)
नींबू- 1
हरा धनिया- 1 से 2 टेबल स्पून (बारीक कटा)
घी- 3 टेबल स्पून
साबुत गरम मसाले-
15 काली मिर्च, 2 बड़ी इलायची, 5 लौंग, 2 टुकड़े दालचीनी
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी)
जीरा- ½ छोटी चम्मच
गरम मसाला- ½ छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार

ये भी पढ़ें - Karonda Mirch Recipe: करोंदा मिर्च की चटनी, मजा कर देगी दोगुना

मटर पुलाव बनाने की विधि
मटर पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धोकर 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें, ताकि ये थोड़ा फूल जाएं. कूकर में घी डालकर गर्म कर लें. इसके बाद इसमें जीरा डालकर तड़का लगाएं और आंच कम कर दें. अब काली मिर्च, लौंग और दालचीनी और बड़ी इलायची को घी में डालें. फिर अदरक, हरी मिर्च और काजू भी इसमें डालकर भून लें. काजू जब हल्के गुलाबी होने लगें तो इसमें हरी मटर डालकर अच्छे से चलाते हुए एक मिनट तक भून लें.

ये भी पढ़ें - Paneer Angara Recipe: डिनर में बनाएं पनीर अंगारा रेसिपी

अब चावलों को हल्‍की आंच पर एक मिनट तक के लिए भूनें. इसमें डेढ़ कप पानी, नमक, गरम मसाला और नींबू का रस डालकर चलाते हुए मिला लें. कूकर का ढक्कन बंद कर दें और एक सीटी आने दें. आंच बंद कर दीजिए और कूकर को 15-20 मिनट तक बंद रहने दें. इसके बाद ढक्कन खोलकर चावल को ऊपर नीचे कर लें और फिर ढक्कन से ढंक दें. लीजिए तैयार हो चुका है आपका जायकेदार मटर पुलाव. इसे रायता के साथ परोसें तो स्‍वाद और बढ़ जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज