Home /News /lifestyle /

Matar Recipes: सर्दियों में ज़रूर ट्राई करें ये 6 मटर रेसिपीज़, स्वाद में हैं लाजवाब़

Matar Recipes: सर्दियों में ज़रूर ट्राई करें ये 6 मटर रेसिपीज़, स्वाद में हैं लाजवाब़

सर्दियों में मटर से बनने वाली फूड डिशेस काफी पसंद की जाती हैं.

सर्दियों में मटर से बनने वाली फूड डिशेस काफी पसंद की जाती हैं.

Matar Recipes: सर्दियों में मटर (Matar) की आवक काफी बढ़ जाती है. यही मौसम होता है जब ताजे मटर की फूड डिशेस का मजा़ लिया जाता है. सेहत के लिहाज से भी मटर (Peas) का सेवन फायदेमंद होता है. जिस किसी भी फूड आइटम में मटर (Green Peas) का इस्तेमाल किया जाता है उसका स्वाद काफी बढ़ जाता है. मटर पनीर हो या मेथी मटर मलाई या स्टार्टर के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला हरा-भरा कबाब, इन सभी में मटर मेन इन्ग्रेडिएंट्स के तौर पर इस्तेमाल होता है. आप भी अगर मटर से बनी फूड डिशेस पसंद करते हैं तो हम आपको मटर से तैयार होने वाले कुछ फूड आइटम के बारे में बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...
    मटर पनीर

    मटर पनीर (Matar Paneer) – सर्दियों के मौसम में मटर पनीर की सब्जी काफी पसंद की जाती है. इसे बनाने के लिए मटर के साथ पनीर का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसे हल्की मिठास के साथ या फिर पूरी तरह से तीखा भी बनाया जा सकता है.
    मेथी मटर मलाई

    मेथी मटर मलाई (Methi Matar Malai) – नॉर्थ इंडिया में मेथी मटर मलाई को काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए मटर के साथ फुल क्रीम दूध और ताजी मलाई का इस्तेमाल किया जाता है. यह रेसिपी बच्चों को भी काफी पसंद आती है.
    मटर कचोरी

    मटर कचोरी (Matar Kachori) – विंटर सीजन में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली फूड डिश में से एक मटर की कचोरी है. इस कचोरी को बनाने के लिए सादे मसाले के बजाय मटर के मसाले का बेस तैयार किया जाता है. यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है.
    हरा भरा कबाब

    हरा-भरा कबाब (Hara Bhara Kabab) – होटल, रेस्तरां में स्टार्टर के तौर पर हरा-भरा कबाब रेसिपी को काफी पसंद किया जाता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट है सेहत के लिहाज से भी उतना अच्छा है. इसे पालक और मटर का बेस रखकर तैयार किया जाता है.
    मटर मशरूम

    मटर मशरूम (Matar Mushroom) – जो लोग मशरूम खाना पसंद करते हैं उनके लिए सर्दियों में मटर मशरूम रेसिपी एक परफेक्ट फूड डिश है. इसे मटर और मशरूम के साथ तैयार किया जाता है.
    मटर पराठा

    मटर पराठा (Matar Paratha) – आप अगर रूटीन पराठा खाकर बोर हो गए हैं तो इन सर्दियों में मटर से बनने वाले पराठे को एक बार ज़रूर ट्राई करें. इसे आप चाहें तो सिर्फ मटर या फिर आलू और मटर का बेस रखकर तैयार कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर