मई महीने में पड़ेंगे ये प्रमुख त्योहार, यहां देखें लिस्ट

may month 2019 calendar when is ramadan akshaya tritiya date may festival and vrat list

may month 2019 calendar when is ramadan akshaya tritiya date may festival and vrat list

List of Vrat and Festival in May 2019: यदि हम इस विषय में जान लें कि इसमें कौन से व्रत-त्योहार पड़ेंगे तो पहले से ही इसकी तैयारी करनी आसान हो जाएगी.

  • Share this:
List of Vrat and Festival in May 2019: मई माह की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू पंचांग में इस माह को वैशाख के नाम से जाना जाता है. हर महीने की तरह इस माह भी कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार पड़ रहे हैं. ऐसे में बेहतर है कि मई माह की शुरुआत के साथ ही यदि हम इस विषय में जान लें कि इसमें कौन से व्रत-त्योहार पड़ेंगे तो पहले से ही इसकी तैयारी करनी आसान हो जाएगी, क्योंकि अंतिम समय में किसी चीज की तैयारी करने पर कई महत्वपूर्ण चीजें छूट भी जाती हैं.

मई महीना व्रत, त्योहार, भगवान को याद करने और दान-धर्म करने के लिहाज से काफी अहम माना जाता है. आइए जानते हैं मई माह में पड़ने वाले त्योहारों की लिस्ट:

Akshay Tritiya 2019: जानिए कब है अक्षय तृतीया, सालों बाद बन रहा ये अद्भुत संयोग, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा और खरीदारी!



4 मई शनिश्चरी अमावस्या: इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ शनि भगवान की पूजा अर्चना की जाती है. हिंदू धर्मशास्त्रों में अमावस्या की तिथि को तंत्र विद्या और टोन-टोटकों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस दिन पूजा पाठ करने, स्नान, दान करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है. जिन जातकों की कुंडली में शनि का ग्रह दोष है अगर वो इस दिन व्रत रखकर ख़ास पूजा अर्चना करते हैं तो उनके ग्रह दोष कट जाते हैं.
शनिदेव के इन 5 मंदिरों में दर्शन करने वाले के होते हैं सब दुख दूर, झलक से ही मिलता है शुभ फल!

7 मई अक्षय तृतीया: अक्षय तृतीय के दिन पूरे विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसा माना जाता है इस दिन सोने की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी की कृपा घर में बनी रहती है जिससे कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है. इस दिन को शुभ कर्म करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

भारत के वे मंदिर जहां है छिपे हुए खजानों का अंबार, लेकिन कोई नहीं लगा सकता हाथ

6-7 मई से रमजान: इस्लाम धर्म का पवित्र त्योहार रमजान 6 से 7 मई को चांद के दीदार के साथ शुरू हो जाएगा. इस पाक महीने में मुस्लिम लोग एक महीने तक रोजे रखेंगे. एक माह बाद चांद को देखने के बाद रोजे के व्रत खोले जाएंगे और इफ्तार के साथ ईद मनाई जाएगी.

18 मई बुद्ध पूर्णिमा: वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध का जन्म और मृत्यु दोनों हुए थे. इस दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है. मान्यता है कि भगवान बुद्ध भगवान् विष्णु के 9 वें अवतार थे.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज