बर्गर में इस्तेमाल होने वाला मेयोनीज अब बालों को बनाएगा खूबसूरत, बस ऐसे करें अप्लाई

बर्गर में इस्तेमाल होने वाला मेयोनीज अब बालों को बनाएगा खूबसूरत, बस ऐसे करें अप्लाई
मेयोनीज लगाने से न सिर्फ बालों की चमक बढ़ जाती है, बल्कि उनकी फ्रिजीनेस भी खत्म हो जाती है.

पिज्जा, बर्गर, सैंडविच और मोमोज के साथ अक्सर खाया जाने वाला मेयोनीज (mayonnaise) बालों को सॉफ्ट बनाने में बहुत असरदार साबित होता है. मेयोनीज लगाने से न सिर्फ बालों की चमक (Glow) बढ़ जाती है, बल्कि उनकी फ्रिजीनेस भी खत्म हो जाती है.

  • Share this:
बालों को काला, घना और स्वस्थ बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय अपनाती हैं. महिलाएं शाइनी और लंबे बालों के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों को अपनाती हैं. बालों पर मुख्य रूप से शहद, दही, मेथी दाना, सिरका, नींबू और एलोवेरा जैसे चीजों का ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप बालों को चमकदार, लंबा और घना बनाने के लिए कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो मेयोनीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. पिज्जा, बर्गर, सैंडविच और मोमोज के साथ अक्सर खाया जाने वाला मेयोनीज बालों को सॉफ्ट बनाने में बहुत असरदार साबित होता है. मेयोनीज लगाने से न सिर्फ बालों की चमक बढ़ जाती है, बल्कि उनकी फ्रिजीनेस भी खत्म हो जाती है. दरअसल मेयोनीज ऐसे तत्वों से तैयार किया जाता है, जिनसे बालों को भरपूर पोषण मिलता है. इसीलिए इसे अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें और अपने बालों को मुलायम और शाइनी बनाएं.

बालों की नमी
मेयोनीज वेजीटेबल ऑयल, अंडे, विनेगर और नींबू के रस से तैयार किया जाता है और ये सभी तत्व बालों को हेल्दी रखने के लिए जाने जाते हैं. वहीं कुछ ब्रांड्स में ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता है. इन तत्वों से बालों की कुदरती नमी बरकरार रहती है. इसीलिए मेयोनीज के नियमित इस्तेमाल से आपको मिलते हैं सिल्की हेयर. अच्छी बात ये है कि सीधे बालों से लेकर घुंघराले बालों तक, हर तरह के बालों के लिए यह एकदम सही है.

इसे भी पढ़ेंः माचा ग्रीन टी आइस क्‍यूब से चेहरे पर करें ये एक काम, बदल जाएगा लुक
डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा


मेयोनीज में इस्तेमाल होने वाले विनेगर की बात करें तो यह डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है. विनेगर से बालों का पी-एच बैलेंस मेंटेन रखने में मदद मिलती है. साथ ही यह स्काल्प में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को भी प्रभावी तरीके से रोकता है. अंडे की बात करें तो इसमें पेप्टाइड्स होते हैं, जिनसे हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. मेयोनीज में इस्तेमाल होने वाले अंडे की जर्दी प्रोटीन और फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है. मेयोनीज में L-cysteine नामक अमीनो एसिड भी पाया जाता है, जो हेयर ग्रोथ में बढ़ावा देता है.

खत्म हो जाती है फ्रिजीनेस
मेयोनीज में इस्तेमाल होने वाला वेजीटेबल ऑयल वेवी और कर्ली हेयर के लिए खासतौर पर बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इस तरह के बालों में सीबम (नैचुरल ऑयल) की कमी होती है. सीबम की कमी के कारण ही ऐसे बाल बहुत जल्दी रूखे हो जाते हैं और इन्हें कंघी करने में भी मुश्किल होती है. मेयोनीज का यूज करने पर वेवी और कर्ली हेयर ज्यादा शाइनी नजर आते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Skin Care Tips: अब हींग से चमकेगा चेहरा, ऐसे बनाएं फेस पैक और देखें कमाल

कैसे करें इस्तेमाल
मेयोनीज बालों में लगाने से पहले बालों को हल्का सा गीला कर लें. इसके बाद बालों की लंबाई के हिसाब से एक बाउल में मेयोनीज ले लें. अब ये मेयोनीज बालों की जड़ में लगाते हुए सिरे की तरफ ले जाएं. जब पूरे बालों में मेयोनीज लग जाए तब शावर कैप से बालों को कम से कम आधे घंटे के लिए ढंक दें. इसके बाद बालों को सामान्य तरीके से शैंपू कर लें और कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें. मेयोनीज के इस तरह से इस्तेमाल से बालों को भरपूर नमी मिलती है और आपको सॉफ्ट और सिल्की हेयर मिलते हैं. अगर मेयोनीज का हेयर पैक बालों में नियमित रूप से लगाया जाए तो इससे न सिर्फ हेयर ग्रोथ अच्छी बनी रहती है, बल्कि इससे बाल बाउंसी और स्ट्रेट भी नजर आते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading