'क्रिएटिव' बनना चाहते हैं, तो रोज करें मेडिटेशन: अध्ययन

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 10:42 AM IST
'क्रिएटिव' बनना चाहते हैं, तो रोज करें मेडिटेशन: अध्ययन
'क्रिएटिव' बनना चाहते हैं, तो रोज करें मेडिटेशन: अध्ययन

इस शोध में शामिल होने वाले सभी लोगों को कुछ रचनात्मक आईडिया सोचने को कहा गया लेकिन ऐसा करने से पहले उन्हें 25 मिनट तक मेडिटेशन करने के निर्देश दिए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 10:42 AM IST
  • Share this:
रोजाना की भागदौड़ और काम के तनाव की वजह से कई बार मन एकदम बोझिल महसूस करता है और कई बार काम करते समय ऐसा भी लगता है मानो हम पूरे रोबोट बन चुके हैं. इस स्थिति में इन्द्रियां एकदम शिथिल हो जाती हैं और मन तनाव से दूर किसी दूसरी दुनिया की ही सैर करना चाहता है. मेडिटेशन या ध्यान वो पद्धति है जो न केवल मन को तनावमुक्त करती है बल्कि यह शरीर को आंतरिक रूप से भी ऊर्जा प्रदान करते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक़, मेडिटेशन से तनाव और अवसाद से छुटकारा मिल सकता है. ध्यान के जरिए आप खुद को समझ पाते हैं और कुछ समय बाद आप यह भी समझ पाते हैं कि ध्यान की कौन से तकनीक आपके लिए मुफीद है.

मेडिटेशन करने से न केवल मानसिक शांति मिलती है बाकि भावनात्मक और शारीरिक स्तर पर भी काफी सकारात्मक परिवर्तन होते हैं. कुछ समय पहले हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि प्रतिदिन कुछ ख़ास तरह के मेडिटेशन करने से क्रिएटिविटी में इजाफा होता है. मेडिटेशन और रचनात्मकता से जुड़ी यह रिसर्च 'माइंडफुलनेस' नाम के अंग्रेजी जनरल में छापी गई है. इसके मुताबिक़, अगर कोई व्यक्ति रोजाना मेडिटेशन करता है तो उस पर लंबे समय तक इसका सकारात्मक प्रभाव बना रहता है. इससे लोगों में सृजनात्मक विचारों की भी उत्पत्ति होती है.

इस शोध में शामिल होने वाले सभी लोगों को कुछ रचनात्मक आईडिया सोचने को कहा गया लेकिन ऐसा करने से पहले उन्हें 25 मिनट तक मेडिटेशन करने के निर्देश दिए गए. इसके तहत मेडिटेशन के अलग अलग तरीकों के आधार पर लोगों की क्रिएटिविटी के स्तर की जांच की गई.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 10:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...