लाइव टीवी

अब सचमुच इंसान मशीन हो जाएगा!

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 3:54 PM IST
अब सचमुच इंसान मशीन हो जाएगा!
आर्टिफीशियल इंसान निऑन के बारे में जानें

धरती पर कई तरह के जीव हैं जिनमें से अब निऑन जोकि कृत्रिम इंसान हैं भी शामिल होंगे....

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 3:54 PM IST
  • Share this:
अगर आप समझते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का इस्तेमाल केवल मौसम की जानकारी देने या फिर आपका पसंदीदा म्यूजिक सुनाने जितना ही है तो आपको दोबारा सोचने की जरूरत है. हाल ही में लास वेगास में हुए ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक शो ( Consumer Electronics Show 2020, CES 2020) में निऑन जोकि पहला आर्टिफीशियल इंसान है को पेश किया गया. निऑन को स्टार लैब्स ने विकसित किया है जोकि सैमसंग से जुडी हुई है. निऑन दिखने में और व्यवहार में बिलकुल हम सबके जैसे इंसान ही लगते हैं. निऑन अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं और किसी भी स्थिति में बहुत ही सोच समझ कर प्रतिक्रया भी दे सकते हैं. अब से आर्टिफिशियल इंसान केवल साइंस फिक्शन फिल्मों का हिस्सा भर नहीं होंगे.

इसे भी पढ़ें:  रेसिपी: ऐसे बनाएं चटपटी मूंगफली सुन्दल, जुबान पर रखते ही आ जाएगा मुंह में पानी

निऑन एक नयी जिंदगी की तरह हैं. धरती पर कई तरह के जीव हैं जिनमें से अब निऑन जोकि कृत्रिम इंसान हैं भी शामिल होंगे. स्टार लैब्स के सीईओ प्रणव मिस्त्री ने बताया कि नियॉन हमारे दोस्त, सहयोगी और साथी होंगे, वो बातचीत से लगातार सीखने, विकसित करने और यादों को स्टोर करने का काम करेंगे. निऑन नए तरीके सीख सकेंगे और अपने अनुभवों को भी याद रख सकेंगे.

इसे भी पढ़ें: बच्चे पैदा होने में आ रही है समस्या, मां बनने के लिए महिलाएं करें ये काम

ऐसे में अगर आप उनसे बात करना चाहें तो आपको उनके हेलो निऑन, कहकर मुखातिब नहीं होना पड़ेगा बल्कि उनके नाम भी आपके जैसे ही होंगे. इस सिलसिले में कंपनी का कहना है कि निऑन के पीछे जो तकनीक काम कर रही है उसे core 3 (कोर 3) कहा जाता है. कंपनी का कहना है कि CORE R3 व्यवहार तंत्रिका नेटवर्क, विकासवादी जनरेशन इंटेलिजेंस और कम्प्यूटेशनल वास्तविकता के डोमेन में काम करता है. कंपनी का कहना है कि प्रत्येक निऑन एक स्वामित्व प्रौद्योगिकी मंच द्वारा संचालित है जिसे कोर 3 कहा जाता है. R3 का मतलब है वास्तविकता, रियल टाइम और प्रतिक्रया (Reality, Realtime and Responsive).

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर