Home /News /lifestyle /

#FoodYouTuber: 22 साल का लड़का, जिसके खाने को पसंद करते हैं 7 लाख लोग

#FoodYouTuber: 22 साल का लड़का, जिसके खाने को पसंद करते हैं 7 लाख लोग

मीत पटेल- फूड यू-ट्यूबर

मीत पटेल- फूड यू-ट्यूबर

22 साल के मीत पटेल का सबसे पसंदीदा काम है- खाना बनाना. खाना बनाना और लोगों को खिलाना. ये बात अलग है कि वो खाना बनाते हैं अपने यू-ट्यूब चैनल Food Forever के लिए.

    22 साल के मीत पटेल का सबसे पसंदीदा काम है- खाना बनाना. खाना बनाना और लोगों को खिलाना. लोग कभी चिढ़ाते थे, बड़े होकर खानसामा बनना है क्‍या. और देखिए कमाल, लड़का बड़ा होकर सचमुच खानसामा बन गया. ये बात अलग है कि वो खाना बनाता है अपने यू-ट्यूब चैनल Food Forever के लिए. मीत की रेसिपीज के 7 लाख लोग दीवाने हैं क्‍योंकि 7 लाख लोग उसे यू-ट्यूब पर फॉलो करते हैं.  

    मीत ने फिल्म मेकिंग की पढ़ाई की है, लेकिन मन उनका खाना बनाने में लगता है.

    मीट बताते हैं, “स्कूल में मेरा एक सब्‍जेक्‍ट होम साइंस भी था. सच कहूं तो मेरा फेवरेट सब्‍जेक्‍ट. उसमें मैंने तरह-तरह की रेसिपीज सीखीं, खाना बनाने के गुर जाने.” बस तभी से मीत को कुकिंग का चस्का लग गया. ये चस्‍का कब पैशन में बदल गया, उन्‍हें पता भी नहीं चला. स्कूल से जब भी मीत कोई नई रेसिपी सीखकर आते तो घर पर उसे बनाने की कोशिश करते. इसके अलावा उन्हें फूड मैग्जीन पढ़ने का भी बहुत शौक था. लेकिन कभी ये नहीं सोचा कि खाना बनाना ही करियर भी हो सकता है. स्‍कूल खत्‍म होने के बाद मीत ने फिल्‍म मेकिंग का कोर्स किया. उसके बाद फिल्‍में तो नहीं बनाईं, लेकिन उस हुनर का इस्‍तेमाल फूड वीडियो बनाने के लिए किया.



    किस तरह बने यू-ट्यूबर
    2017 में मीत ने अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया, जिसके जरिए उन्‍होंने अपनी रेसिपी लाखों लोगों तक पहुंचाई. यह चैनल ही अब उनका फुल टाइम जॉब है, जिसके जरिए वे पैसे भी कमा रहे हैं. हां, मीत का एक सपना और है. वो चाहते हैं कि उनका खुद का एक रेस्‍टोरेंट हो. हालांकि इस सपने के पूरा होने में अभी वक्‍त है. अभी तो मीत खाना बनाने की इस कला में और पारंगत होने की कोशिश कर रहे हैं.

    मीत कहते हैं, “मैं लोगों को ये बात समझाना और सिखाना चाहता हूं कि खाना बनाना बहुत आसान है. अच्‍छा खाने में इस्‍तेमाल होने वाली चीजें कोई आसमान से नहीं आतीं. वह साधारण चीजें, जो हर मां-दादी की रसोई में होती है. आपको जानना है तो सिर्फ उन चीजों का सही अनुपात और सही इस्‍तेमाल.” मीत अपने चैनल के जरिए लोगों को खाना बनाने के आसान नुस्‍खे सिखाते हैं. कोई व्‍यक्ति, जिसे कुकिंग की एबीसीडी भी न मालूम हो, वो ये चैनल देखकर खाना बनाना सीख सकता है क्‍योंकि मीत स्टेप-बाई-स्टेप कुकिंग की हर बारीकी को बारीकी से बताते चलते हैं. यह चैनल देखकर सचमुच लगता है कि खाना बनाना कितना आसान है.

    मीत ने फिल्म मेकिंग की पढ़ाई की है तो जाहिर है, इन्हें कैमरा, एडिटिंग, लाइट्स की पूरी जानकारी है. वो वीडियो की बारीकियों को समझते हैं. मीत कहते हैं कि पढ़ाई के दौरान उन्होंने एडिटिंग सीखी थी. जब उन्होंने चैनल शुरू किया तो घर में रखे एक साधारण कैमरे की मदद से शुरुआत की, जिसे वे आज भी इस्तेमाल कर रहे हैं. किचन में लाइट्स इतनी हैं कि शूट का काम चल जाता है. लोगों ने भी उन्हें आज तक क्वालिटी के बारे में शिकायत नहीं की. आगे अगर प्रोडक्शन बढ़ता है तो वे उसके लिए एक नया अच्छा कैमरा जरूर खरीदेंगे. अभी वो फिलहाल सारा काम खुद ही संभाल रहे हैं.”

    मीत के पसंदीदा फूड चैनल
    मीत बताते हैं कि उन्हें शेफ गॉर्डन रामसे को देखना बेहद पसंद है. हालांकि उनके चैनल पर केवल शाकाहारी रेसिपी ही होती है, लेकिन शेफ गॉर्डन रामसे जिस तरह सामग्रियों के बारे में जानकारी देते हैं और डिश बनाने की विधि बताते हैं, वे उन्हें बहुत पसंद है. मीत के चैनल पर आपको हर तरह की क्यूजीन और रेसिपी दिखाई देगी, लेकिन केवल शाकाहारी. इसके अलावा मीत निशा मधुलिका को भी काफी पसंद करते हैं क्योंकि वो सबसे पुरानी फूड यू-ट्यूबर हैं.

    महिलाएं नहीं पुरुष करते हैं सबसे ज्यादा फॉलो
    शुरू में जब मीत ने चैनल शुरू किया तो उन्हें लगा था कि ज्यादातर महिलाएं ही उनकी दर्शक होंगी, लेकिन उनका ये अनुमान गलत साबित हुआ. मीत के फॉलोवर्स में 52 प्रतिशत पुरुष और 48 प्रितशत महिलाएं हैं. भारत के अलावा पाकिस्तान, कनाडा और यूएस में भी उनके फॉलोवर्स हैं.



    स्‍वाद का राज
    मीत अपनी खुशी के लिए खाना पकाते हैं. वे कहते हैं कि खाना पैशन से और उसे अच्छा बनाने की कोशिश से बनता है. अगर आपका मन नहीं होगा और दिल में उसे बनाने की इच्छा नहीं होगी तो खाना खराब बनेगा. खाना बनाना व्यक्ति के मूड पर भी निर्भर करता है. अगर किसी का खाना बनाने का मूड होगा, तभी वो स्वादिष्ट खाना बना सकता है. वैसे तो कई रेसिपी मीत की फेवरेट हैं, लेकिन इन्हें पाव भाजी, पिज्जा, मिसल पाव, व्हाइट सॉस पास्ता और चॉकलेट केक सबसे ज्‍यादा पसंद हैं.”

    यू-ट्यूब कैसे बना करियर
    मीत बताते हैं कि यू-ट्यूबर्स गूगल ऐड सेंस और मॉनेटाइजेशन ऐड के जरिए पैसा कमाते हैं. इसके अलावा मीत एफिलिएटेड मार्केटिंग से भी पैसा कमा रहे हैं, जिसमें वे अपनी वीडियो के नीचे एमेजॉन के किसी भी बर्तन या सामग्री का लिंक पेस्ट करते हैं. अगर कोई व्यक्ति इस दिए गए लिंक पर क्लिक करता है और उसे खरीदता है तो इससे मीत को उनका हिस्सा मिलता है.

    Food Forever की पांच सबसे पॉपुलर रेसिपी
    YouTube पर पांच ऐसी रेसिपी हैं, जो मीत की फेवरेट हैं और इन पर सबसे ज्यादा यूजर्स भी आए हैं. आइए जानते हैं इन रेसिपी के बारे में.

    आलू पराठा


    चॉकलेट केक


    बेसन टोस्ट


    सूजी के पकौड़े


    शेज़वान फ्राइड राइस


    इस सीरीज की कहानियांः
    #FoodYouTuber: मजाक-मजाक में शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, आज है 72 हजार लोगों की पसंद
    #FoodYouTuber: बैंक की नौकरी छोड़ शुरू किया फूड चैनल, कई सेलिब्रिटी करते हैं फॉलो
    #FoodYoutuber: 20 करोड़ लोग सीखते हैं इनसे खाना बनाना
    सॉफ्टवेयर इंजीनियर से YouTuber तक का सफर, मिलिए Archana’s Kitchen की अर्चना से


    इसे भी पढ़ेंः
    अकसर मूड खराब रहना इस बीमारी का है लक्षण
    किस अक्षर के नाम की लड़कियां होती है सबसे ज्यादा गुस्सैल, डेट करने से पहले जानें पर्सनैलिटी
    उम्र ज्यादा हो गई है? शादी नहीं हो रही है? आप फायदे में हैं, जानिए कैसे

    Tags: Food YouTuber

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर