Home /News /lifestyle /

रेलवे ला रही है ऑल इन वन 'हिंदरेल' ऐप, 5 पॉइंट्स में जानिए सब कुछ!

रेलवे ला रही है ऑल इन वन 'हिंदरेल' ऐप, 5 पॉइंट्स में जानिए सब कुछ!

सांकेतिक तस्वीर Image Source : Getty Images

सांकेतिक तस्वीर Image Source : Getty Images

इंडियन रेलवे जल्द ही एक ऐसा ऐप लेकर आ रही है जो आपकी सारी दिक्कतें चुटकियों में दूर कर देगा. इस ऐप का नाम क्या होगा ये तो अभी तय नहीं हुआ है लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक इसे फिलहाल 'हिंदरेल' कहा जा रहा है.

    इंडियन रेलवे जल्द ही एक ऐसा ऐप लेकर आ रही है जो आपकी सारी दिक्कतें चुटकियों में दूर कर देगा. इस ऐप का नाम क्या होगा ये तो अभी तय नहीं हुआ है लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक इसे फिलहाल 'हिंदरेल' कहा जा रहा है. सबसे ख़ास बात ये है कि इस ऐप के जरिए आप रेलवे के बाकी सभी ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकेंगे. ये ऐप सही मायनों में 'ऑल इन वन' साबित होने वाली है. जानिए इसकी खासियत...

    चीन का हांग्जी होगा दुनिया का पहले 'कैशलेस' एयरपोर्ट

    1. 'हिंदरेल' कहे जा रहे इस ऐप में ट्रेन से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल सकेंगे. इस मेगा ऐप में रेलवे के अब तक के सारे एप शामिल किए जाएंगे.

    2. इस ऐप से आपको ट्रेनों के आने-जाने, लेट होने, कैंसिल होने, प्लेटफॉर्म नंबर, रनिंग स्टेटस और सीट अवेलेबिलिटी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

    माइक्रोसॉफ्ट की ‘टू-डू’ एप डेली टास्क को ऐसे करेगी आसान

    3. ये ऐप आपको न सिर्फ ट्रेन शेड्यूल बल्कि टैक्सी, सामान लाने ले जाने की फैसिलिटी, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई कैटरिंग और सफ़र के दौरान बढ़िया रेस्टोरेंट से खाना आर्डर करने जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा,

    4. फिलहाल रेलवे के जितने भी ऐप उनके साथ सटीक जानकारियां देने में समस्याएं हैं. इस ऐप में इसी बात का ख्याल रखा जा रहा है कि लोगों को वक़्त पर सटीक जानकारी मुहैया कराई जाएं. जून में लॉन्च होने जा रही ये ऐप न सिर्फ सूचनाएं देगी बल्कि इसके जरिए ट्रेनों को भी ट्रैक किया जा सकेगा.

    फेसबुक लाने वाला है नई टेक्नोलॉजी, सिर्फ सोचकर कर सकेंगे टाइप

    5. इस ऐप में 'कम्प्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम' के लिए सीएमएस ऐप शामिल हैं जो कि इसे रेलवे के दूसरे सभी ऐप में एक्सेस मुहैया कराएगा.

    बता दें कि फिलहाल नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) का इस्तेमाल इन्क्वायरी के लिए किया जा रहा है. इनके अलावा रिजर्व्ड और अनरिजर्व्ड टिकट बुकिंग के लिए भी ऐप मौजूद है. कैटरिंग सर्विसेज के लिए आईआरसीटीसी द्वारा भी एक ऐप चलाई जा रही है.

    (एजेंसी से इनपुट)

    Tags: Hind Rail App, Irctc, Mega App

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर